Thursday , April 18 2024
Breaking News

दिल्ली के पब्लिक ट्रांसपोर्ट को आज मिला CM केजरीवाल की तरफ से बड़ा तोहफा, AC बसों के बेड़े में हुआ इजाफा

 दिल्ली के पब्लिक ट्रांसपोर्ट बस बेड़े में सोमवार यानी आज 100 और बसें शामिल होने के बाद राजधानी में कुल बसों की संख्या 7,000 हो जाएगी जो काफी बड़ा आंकड़ा है.

बता दें कि इस बेड़े में 100 सीएनजी (CNG) से चलने वाली लो-फ्लोर, एसी सीएनजी बसें क्लस्टर योजना शामिल की गई हैं.  राष्ट्रीय राजधानी की दूसरी इलेक्ट्रिक बस भी सोमवार को दिल्ली परिवहन निगम (DTC) के बेड़े में शामिल होने जा रही हैं.

गौरतलब है कि जनवरी के महीने में शहर के सार्वजनिक परिवहन बस बेड़े में 6,900 बसों थी. जिसमें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 100 एसी सीएनजी बसों को हरी झंडी दिखाई.

वहीं टीओआई में छपी रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि सोमवार को 100 एसी सीएनजी बसों को हरी झंडी दिखाई जा रही है और निर्माता टाटा मोटर्स की दूसरी प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक बस भी लॉन्च होने जा रही है.

शामिल की जा रही एसी सीएनजी बसें भारत स्टेज VI उत्सर्जन मानक के अनुरूप हैं, और हीटिंग वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग (HVAC) प्रणाली से सुसज्जित हैं. इनके अलावा इमरजेंसी होने पर इन बसों में लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग के साथ ही महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे और हूटर के साथ पैनिक बटन भी लगे हैं.