Thursday , April 25 2024
Breaking News

युद्ध की स्थिति के बीच पलायन करने पर मजबूर यूक्रेन के नागरिक, खारकीव में धमाके से 8 लोगों की मौत

रूस यूक्रेन युद्ध का आज 12वां दिन है. बीते ग्यारह दिनों से दोनों देशों के बीच चल रही जंग ने ना सिर्फ वहां के नागरिकों को बल्कि पूरी दुनिया के राजनेताओं को भी चिंता में डाल दिया है. जंग में रोज रूस यूक्रेन के अलग अलग शहरों पर मिसाइलों बमों से हमले कर रहा है.

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगियों के बीच रूस से तेल और प्राकृतिक गैस के आयात पर प्रतिबंध लगाने के बारे में बातचीत चल रही है.

बाइडन और पश्चिमी देशों ने अब तक रूस के ऊर्जा उद्योग पर प्रतिबंध नहीं लगाए हैं ताकि इससे उनकी अर्थव्यवस्थाओं पर असर नहीं पड़े. ब्लिंकन ने कहा, ”हम अपने यूरोपीय साझेदारों और सहयोगियों से रूस से तेल के आयात पर प्रतिबंध लगाने की संभावना पर बात कर रहे हैं साथ ही यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि दुनियाभर के बाजारों में तेल की पर्याप्त आपूर्ति रहे.”

वहीं दूसरी तरफ भारत यूक्रेन से अपने नागरिकों को निकालने की हर मुमकिन कोशिश में लगा हुआ है. यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि सूमी में फंसे भारतीय छात्रों  को पोल्टावा  के रास्ते पश्चिमी सीमाओं तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए भारतीय दूतावास की टीम पोल्टावा शहर में तैनात है.