Saturday , October 1 2022
Breaking News

सर्दी-जुकाम, वायरल फीवर जैसी बिमारियों से आपको निजात दिलाएंगे ये सभी विटामिन

उत्तर पश्चिमी भारत में दिन-प्रतिदिन ठंड बढ़ती ही जा रही है। लगातार मौसम में गिरावट आने से लोगों को बहुत-सी बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। इन सर्द हवाओं के कारण 5 मे से 3 तीन लोग सर्दी-जुकाम, वायरल फीवर, गला खराब, जोड़ो में दर्द, हाथों- पैरों में सूजन जैसी समस्याएं से ग्रस्त हो ही जाते हैं। इन बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए लोग बहुत सी दवाओं का सेवन करते हैं लेकिन कई बार इन से साइड- इफैक्ट भी हो जाता है।

सर्दियों का मौसम खाने के लिए सबसे बढ़िया मौसम होता है. इसलिए इस वक्त में हमें अपने खाने में घी, सरसों के तेल और नारियल तेल, मक्खन जैसे चीजों को शामिल करना चाहिए. चिकित्सक के अनुसार वसा ऊतकों के सबसे गहरे हिस्से द्वारा अवशोषित होती है, जो आपकी त्वचा को नमीयुक्त रखने और शुष्कता को रोकने में मदद करती है. इसके साथ ही सर्दियों में वसा की जरूरत विटामिन ए, ई, के और डी के अवशोषण के लिए भी होती है. ये सभी विटामिन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है.

यूं तो साबुत अनाज हर मौसम में ही सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि साबुत अनाज में कई सारे पोषक तत्व होते हैं. जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाते हैं. जई,जौ और मक्का जैसे अनाज ठंड के मौसम में आपके शरीर को गर्मी प्रदान करते है और स्वस्थ बनाते हैं. साबुत अनाज खाने से आपके शरीर को पूरे वर्ष में आसानी से जटिल कार्ब्स टूट सकते हैं.