Wednesday , October 5 2022
Breaking News

लोगों की बढती लापरवाही के बीच WHO ने जारी किया अलर्ट-“ओमिक्रॉन से ज्यादा भयावह होगा ये वैरिएंट”

कोरोना महामारी में जहां सब कुछ ठप हो गया वहीं बहुत लोगों के रोजगार में भी असर पड़ा. लोगों की हेल्थ, खान-पान में भी बदलाव देखा गया. कोरोना महामारी के चलते लोग अपनी सेहत के प्रति ज्यादा जागरूक होते हुए दिखे.

लेकिन अगर आप अब भी यही समझते हैं कि कोरोना का ओमिक्रॉन वेरिएंट  आखिरी है तो आप गलत हैं. दरअसल अभी इसके अलग अलग वैरिएंट सामने आने वाले हैं जो ज्यादा जानलेवा हो सकता है.

जानकरों के मुताबिक डब्ल्यूएचओ  की तकनीकी विशेषज्ञ डॉक्टर मारिया वेन केरखोव ने यह चेतावनी दी है. उन्होंने कहा, ‘हमें वायरस के बारे में काफी जानकारियां हैं. हर नया वेरिएंट अपने साथ कुछ न कुछ नई चीजें, नए लक्षण, नई खासियतें लेकर आ रहा है. अक्टूबर 2020 में भारत में सामने आया डेल्टा वेरिएंट  सबसे घातक था.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने कहा, ‘यह सच है कि ओमिक्रॉन जैसे वेरिएंट कोरोना वैक्सीन से मिली इम्युनिटी को चकमा दे रहे हैं. लेकिन इसका दूसरा पहलू यह भी है कि वैक्सीन की वजह से ही ओमिक्रॉन ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा सका है.

दो गज की दूरी, मास्क लगाना, बार बारे हाथ धोना, भीड़ भाड़ वाली जगह से दूर रहना इन सबका पालन करना जरूरी है. अगर हलके से भी लक्षण नज़र आए तो तुरंत डॉक्टर के पास जाना भी जरूरी है. साथ ही घर पर कोरोना टेस्ट किट भी रखना जरूरी है.