Wednesday , April 17 2024
Breaking News

अनंतविजय जोशी ने बताया; कैसे पड़ा ‘ये काली काली आंखें’ के गोल्डन का नाम

 

पिछले महीने, ओटीटी माध्यम ने भारतीय उद्योग के सबसे सफल वेब शो में से एक, ‘ये काली काली आंखें’ को रिलीज़ किया था। ताहिर राज भसीन, श्वेता त्रिपाठी शर्मा और आंचल सिंह अभिनीत थ्रिलर हर व्यक्ति की वॉच लिस्ट का हिस्सा बन गई, लेकिन एक और किरदार था, जिसने पूरे देश में सभी का दिल जीत लिया। वह किरदार है गोल्डन, जिसे अभिनेता, अनंतविजय जोशी ने निभाया है।
शो में गोल्डन को एक देहाती व्यक्ति के रूप में दिखाया गया है, लेकिन खुद अनंतविजय ऐसे नहीं हैं। किरदार में उतरने के लिए उन्होंने बहुत मेहनत की। इस पर वे कहते हैं, “चूँकि अनंतविजय और गोल्डन की पृष्ठभूमि बहुत अलग है, इसलिए मेरे लिए यह सुनिश्चित करना बहुत महत्वपूर्ण था कि यह अंतर उनके बोलने के तरीके में दिखाई दे। शो में गोल्डन स्कूल छोड़ देता है, यही वजह है कि वह विक्रांत या उसके आसपास के अन्य लोगों की तरह बात नहीं करता है। वह एक बातूनी आदमी है और बिना किसी फिल्टर के बोलता है।”
अनंतविजय साझा करते हैं कि गोल्डन के किरदार को एक बहुत ही मजेदार चरित्र के रूप में लिखा गया था। अपने बोलने के तरीके की तैयारी के लिए, उन्होंने क्षेत्रीय संगीत की मदद ली और विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को देखा। “मुझे यह बहुत आकर्षक लगता है कि हर भाषा के अपने मीटर होते हैं। इसलिए, मैंने लोगों के विभिन्न भाषाओं और लहजे में बोलने के तरीके पर बहुत ध्यान दिया। यहाँ तक कि हिंदी में भी, जिस तरह से विभिन्न क्षेत्रों के लोग भाषा बोलते हैं, वह बहुत विविध है और यही मैं समझने की कोशिश कर रहा था। मैं यूपी और बिहार के अपने बहुत सारे दोस्तों के साथ घूमने गया, क्योंकि एक बहुत ही दिलचस्प आकर्षण है, जो उनके उच्चारण में हास्य की आंतरिक भावना के अलावा है। उनकी लय बहुत अलग है और उसे हासिल करना मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण था।”
अनंतविजय कहते हैं कि उन्होंने भारत के किसी विशेष क्षेत्र से गोल्डन को आधार नहीं बनाया, क्योंकि यह शो एक काल्पनिक शहर ओंकारा पर आधारित है। “मैंने एक ऐसे उच्चारण का सहारा लिया, जो इलाहाबादी से लेकर बुंदेलखंडी तक कई अलग-अलग हिंदी बोलियों का मिश्रण है। इन सबसे ऊपर, विचार यह था कि इसे स्वतंत्र और विशिष्ट बनाया जाए। मुझे लगता है कि क्षेत्रीय फिल्में उनकी संस्कृति का अद्भुत प्रतिनिधित्व करती हैं।”
यह केवल बोलने तक ही सीमित नहीं था, बल्कि वह रूप भी था, जिसे अनंतविजय वास्तविक दिखाना चाहते थे, बेशक उन्होंने इसके लिए प्रयास भी किए। “यदि आप देखेंगे, तो हम भारतीयों के शरीर के प्रकार बहुत अलग हैं। हम सिक्स-पैक पीढ़ी नहीं हैं, यह तो न जाने कैसे ट्रेंड में आ गया है। लेकिन परंपरागत रूप से, यदि आप दूर-दराज के स्थानों पर जाते हैं, तो उनके बच्चे दुबले-पतले होते हैं, जिनका पेट थोड़ा बाहर निकला हुआ होता है। इसलिए, मैंने जानबूझकर शो में अपने पेट को बाहर रखने की कोशिश की, ताकि ऐसा लगे कि मेरा पेट निकला हुआ है। इसने मुझे ओंकारा के उस देहाती सेटिंग के करीब रखने में मदद की।”
अभिनेता के पास अपने लुक के बारे में एक बहुत ही दिलचस्प किस्सा है, जिसने अंततः मूल सेटिंग में एक बड़ा बदलाव किया, जो अब प्रतिष्ठित हो गया है। “मेरी मेकअप टीम और मैंने फैसला किया कि हमें मेरी त्वचा को टोन करने की ज़रूरत है, क्योंकि बड़े शहरों में हमें सूरज की रोशनी बहुत कम मिलती है, लेकिन छोटे शहरों में गोल्डन जैसा लड़का होता है। हमने एक फंकी हेयर कलर रखा, क्योंकि गोल्डन एक सी ग्रेड फिल्म सैलून चलाता है। उस दिन, जब हम इसे ट्राई कर रहे थे, उस समय मेरी टीम के पास सिर्फ गोल्डन कलर ही उपलब्ध था और हमने इसका उपयोग किया। इस किरदार का नाम मूल रूप से विनोद था, लेकिन जब मैं अपने सुनहरे बालों वाले लुक के साथ निर्देशक सिद्धार्थ सेनगुप्ता के पास गया, तो वे हँसने लगे और कहा कि इस किरदार का नाम गोल्डन होना चाहिए। इस प्रकार इस किरदार का नाम गोल्डन रख दिया गया।”