Friday , December 2 2022
Breaking News

महाशिवरात्रि से पहले महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह में श्रद्धालुओं के लिए शुरू हुआ प्रवेश, लेकिन…

महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह में आम श्रद्धालुओं का प्रवेश शुरू कर दिया गया है. हालांकि इसके लिए कुछ नियम और शर्तों का पालन कराया जा रहा है. महाशिवरात्रि के बाद फिर से पहले जैसी व्यवस्था चालू होने की पूरी संभावना है.

महाकालेश्वर मंदिर समिति के प्रशासक गणेश धाकड़ ने बताया कि महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह में आम श्रद्धालुओं का प्रवेश शुरू कर दिया गया है, लेकिन शनिवार, रविवार और सोमवार को प्रवेश पूरी तरह बंद रहेगा.

इसके अलावा अधिक भीड़ होने पर दूसरे सामान्य दिनों में भी प्रवेश बंद कर दिया जाएगा. जब श्रद्धालुओं की भीड़ कम रहेगी, उस दौरान गर्भगृह में प्रवेश दिया जाएगा. साथ ही पहले जैसी व्यवस्था लागू होने में अभी थोड़ा और वक्त लगेगा.

मंदिर समिति के प्रशासक गणेश धाकड़ के मुताबिक गर्भगृह में प्रवेश के लिए (भीड़ अधिक होने पर) 1,500 रुपये की रसीद कटवाकर दो श्रद्धालु प्रवेश कर सकते हैं. यह व्यवस्था पूर्व भी लागू थी. इसे वर्तमान में भी प्रभावशील कर दिया गया है.

महाकालेश्वर मंदिर समिति के अध्यक्ष और कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि सरकारी गाइडलाइन के मुताबिक मंदिर समिति द्वारा निर्णय लिए जाते हैं. भस्म आरती को लेकर फिलहाल कोई निर्णय नहीं हुआ है अभी आम श्रद्धालुओं का प्रवेश बंद है.