Saturday , September 24 2022
Breaking News

शरीर के ये चार एक्यूप्रेशर पॉइंट्स दबाकर आप भी पा सकते हैं बवासीर की समस्या से छुटकारा

पाइल्स के ग्रसित व्यक्ति के एनस यानी गुदे में मस्से बन जाते हैं। जिसमें काफी तेज दर्द का सामना करना पड़ता है। साथ ही पाइल्स या बवासीर की वजह से मरीज को चलने, बैठने और दैनिक जीवन के सभी कार्यों को करने में परेशानी होती है।

लेकिन घर पर आप इस समस्या का इलाज एक्यूप्रेशप प्वाइंट्स को दबाकर भी कर सकते हैं। आज हम इस लेख में आपको पाइल्स के लिए एक्यूप्रेशर प्वाइंट  के बारे में बताएंगे।

बवासीर के लिए एक्यूप्रेशर प्वाइंट 

1. UB 57 एक्यूप्रेशर प्वाइंट 

कहां होता है स्थित – UB 57 एक्यूप्रेशर प्वाइंट पैर की पीछे मध्य रेखा पर और पेट के गैस्ट्रोकनेमियस मांपेशी के नीचे स्थित होता है।

इस एक्यूप्रेशर प्वाइंट की मदद से आप पाइल्स की परेशानियों को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा यह आपकी अन्य समस्याओं जैसे- कब्ज, पीठ में दर्द, पैरों में दर्द, ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने में मददगार होता है।

2. UB 60 एक्यूप्रेशर प्वाइंट 

कहां होता है स्थित – पैर पर बाहरी मैलेलेलस के पीछे होता है।

इस एक्यूप्रेशर प्वाइंट की मदद से बवासीर की समस्याओं का इलाज किया जा सकता है। इसके अलावा यह अन्य कई समस्याओं से भी राहत दिला सकता है। जिसमें पीठ दर्द, साइटिका, सिर में दर्द, गर्दन में अकड़न, आंखों का धुंधलापन जैसी समस्याएं भी शामिल है। अगर आप पाइल्स की समस्याओं से दूर रहना चाहते हैं या फिर ठीक करना चाहते हैं.

4. SP8 एक्यूप्रेशर प्वाइंट

कहां होता है स्थित – यह प्वाइंट टांग के आगे के हिस्से से थोड़ा नीचे स्थित होता है।

इस प्वाइंट को नियमित रूप से दबाने से बवासीर की समस्या से राहत पा सकते हैं। इससे पेट की परेशानी, पेशाब में कठिनाई, गर्भाशय में ऐंठन, पेचिश, एडिमा जैसी परेशानी से राहत पाया जा सकता है।बवासीर की समस्याओं को दूर करने के लिए यह सभी प्वाइंट्स आपके लिए लाभकारी हो सकते हैं।