Tuesday , October 4 2022
Breaking News

शरीर को एनर्जी प्रदान करने के साथ फैट कम करने में सहायक हैं कार्बोहाइड्रेट

कार्बोहाइड्रेट ही शरीर को एनर्जी पहुचाते हैं। अगर आपके बच्चे कभी कभार थकान महसूस करते हैं तो आप उन्हें कुछ कार्ब्स से भरपूर चीज देकर वापिस एनर्जेटिक मोड में ला सकती हैं। लेकिन बहुत सी महिलाएं अब अपने बच्चों को कार्ब्स देने से भी कतराती हैं .

 हमारे शरीर को फंक्शन करने के लिए कुछ न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है जिनमें से एक कार्बोहाइड्रेट होता है। हमारे शरीर को इन्हीं के कारण एनर्जी प्राप्त होती है। जो खाना हम खाते हैं, उसमें मौजूद स्टार्च और शुगर से कार्ब्स प्राप्त होते हैं।

कार्बोहाइड्रेट्स क्या करते हैं 

1. शरीर को एनर्जी देते हैं

जो कार्बोहाइड्रेट्स खाने से मिलते हैं वह शुगर कंपाउंड्स में पेड़ होते हैं जैसे कि ग्लूकोज, फ्रुक्टोज सूक्रोस़ और फिर यह ब्लड द्वारा अवशोषित होकर फूड को एनर्जी में बदलते हैं। इनमें से ग्लूकोज का एनर्जी में प्रयोग होता है जबकि बाकी पैंक्रियास में स्टोर हो जाते हैं।

2. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल फंक्शन में सहायक

कार्बोहाइड्रेट शरीर के अच्छे बैक्टीरिया के लिए इंधन का काम भी करते हैं। जिससे जरूरी बी कांपलेक्स विटामिंस का प्रोडक्शन होता है यही नहीं कार्बोहाइड्रेट्स कैल्शियम अवशोषण में भी सहायक है।

3 कार्बोहाइड्रेट्स खाने का स्वाद बढ़ाते हैं

जो खाद्य हम खाते हैं कार्बोहाइड्रेट्स उसमें फ्लेवर और टेस्ट ऐड करते हैं। मैक्रोन्यूट्रिएंट्स को डाइजेस्ट होने में समय लगता है। इसी वजह से यह शरीर को तुरंत एनर्जी भी देते हैं।