Tuesday , November 29 2022
Breaking News

तीन दिवसीय यात्रा पर आज फिलीपींस पहुंचे विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर, कई अहम मुद्दों पर की वार्ता

भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर आज अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर फिलीपींस पहुंचे हैं। यहां पहुंचने के बाद उन्होंने अपने समकक्ष तियोदोरो एल लोक्सिन से मुलाकात की।

इस दौरान कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गईं। फिलीपींस के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को ट्वीट करते हुए लिखा कि लोक्सिन और जयशंकर के बीच दोनों देशों के मौजूदा मजबूत संबंधों के साथ ही द्विपक्षीय रिश्तों के भविष्य की दिशा पर चर्चा की गई।

इससे पहले, विदेश मंत्रालय में वार्ता के लिए पहुंचने पर सचिव लोकिन ने जयशंकर का स्वागत किया। यात्रा से पहले, विदेश मंत्रालय ने कहा था कि दोनों मंत्री द्विपक्षीय सहयोग पर संयुक्त आयोग की बैठक के बाद से द्विपक्षीय संबंधों में विकास की समीक्षा करेंगे, जिसकी उन्होंने नवंबर 2020 में आभासी प्रारूप में सह-अध्यक्षता की थी।

MEA ने कहा कि आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। विदेश मंत्रालय ने कहा, “इस यात्रा से भारत-प्रशांत, ऑस्ट्रेलिया और फिलीपींस में हमारे प्रमुख भागीदारों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और गति मिलने की उम्मीद है, जो आसियान का एक प्रमुख सदस्य भी है।” जयशंकर ऑस्ट्रेलिया से यहां पहुंचे जहां उन्होंने क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया और अपने क्वाड समकक्षों के साथ अलग द्विपक्षीय वार्ता भी की।