Monday , October 3 2022
Breaking News

चोट के घाव को जल्दी ठीक करने के लिए दवाई की जगह अपनाएं ये घरेलू उपाए

सर्दी के मौसम में एक बार चोट लग जाए. तो, परेशान करके रख देती है. वो ऐसे कि सर्दी के मौसम में लगी चोट जल्दी ठीक नहीं होती. ऐसे में आप डॉक्टर्स की दवाई से लेकर घरेलू उपाय तक सब करते हैं.

ताकि, दर्द भी कम हो घाव भी जल्दी भर जाए. लेकिन, उनका असर जल्दी नहीं होता. इसलिए, आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफू्ड्स बताने जा रहे हैं. जिससे आपकी चोट तो जल्दी ठीक होगी ही.

हल्दी
हल्दी तो हर मर्ज की दवा मानी जाती है. अक्सर चोट लगने पर हल्दी वाला दूध ही पिया जाता है. ये हल्दी वाला दूध घाव भरने में बहुत फायदेमंद होता है. हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी क्वालिटीज पाई जाती हैं. यही वजह है कि हल्के-फुल्के कट चोटें भी इससे ठीक हो जाती हैं.

चुकंदर
चुकंदर में नाइट्रेट नामक कंपाउंड है, तब इसका नाइट्रेट्स बनता है तो ये निट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है. निट्रिक ऑक्साइड ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है घाव को सुखाने में बहुत मदद मिलती है.

सब्जियां
सब्जियां विटामिन मिनरल्स की एक सीरीज देता है. जो बॉडी को ठीक करने के लिए बहुत जरूरी है. इनमें कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं, जो एनर्जी देते हैं मसल्स को टूटने से रोकते हैं. वे विटामिन A, विटामिन C फाइबर से भरपूर होते हैं, जो कब्ज को रोकने में मदद करते है.