Sunday , September 25 2022
Breaking News

Health Tips: प्राकृतिक फूड्स को डाइट में शामिल करके आप भी पा सकते हैं हेल्थी लाइफ

कई स्वास्थ्य समस्याओ को दूर करने के लिए कई तरह के प्राकृतिक फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं. जब बीमारियों को दूर करने के लिए प्राकृतिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की बात आती है तो नीम और हल्दी  सूची में सबसे ऊपर हैं.

चिकित्सीय गुणों के कारण लंबे समय से ही नीम और हल्दी का इस्तेमाल घरेलू उपचार के रूप में किया जाता रहा है. नीम के पत्तों के रस को एक चुटकी हल्दी के साथ  गुनगुने पानी में मिलाकर सेवन करें. इससे सेहत अच्छी रहती है.

अपने चिकित्सीय गुणों के कारण नीम और हल्दी शरीर में कीटाणुओं और फंगस से संक्रमित होने से बचाने में मदद कर सकते हैं. इसकी एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं.

नीम औषधीय तत्वों से भरपूर होती है. इसकी पत्तियां, तने से लेकर जड़ तक का इस्तेमाल तमाम समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है. नीम एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है.

हल्दी में करक्यूमिन नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है. हल्दी में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल होते हैं. ये स्वास्थ्य संबंधित कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है.