Saturday , October 1 2022
Breaking News

गर्म दूध आपके स्वास्थ्य के साथ आपकी अच्छी नींद के लिए हैं बेहद फायदेमंद

दूध कैल्शियम, पोटेशियम  विटामिन डी का बहुत अच्छा स्रोत होता है. लेकिन दूध को लेकर भी कई अलग-अलग तथ्य सामने आते हैं. कई लोगों का मानना है कि गर्म दूध आपकी स्वास्थ्य के लिए ज्यादा लाभकारी होता है तो कई लोगों का कहना है कि ठंडा दूध पीना चाहिए. मगर आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि कई मायनों में गर्म दूध ज्यादा लाभकारी होता है तो कई मायनों में ठंडा स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है.

ऐसे करे दूध का सेवन

आपको जानकारी के लिए बता दें गर्म दूध स्वास्थ्य के साथ साथ आपको अच्छी नींद भी दिलाता है. अगर आपको भी नींद आने में दिक्कत है तो बिस्‍तर पर जाने से पहले एक गिलास गर्म दूध पी सकते हैं. दूध में ट्रिप्‍टोफैन नाम का एमिनो एसिड होता है जो सेरोटोनिन  मेलाटोनिन नाम का केमिकल पैदा करते हैं जिससे आपको आराम मिलता है  अच्‍छी नींद आती है.

कई तरह से लाभ पहुंचाता है दूध

इसी के साथ हम आपकी जानकारी के लिए बताते चलें ठंडा दूध पेट में एसिडिटी के कारण होने वाली जलन में राहत पहुंचाने के लिए बेहतर पदार्थ है. खाने के बाद आधा गिलास ठंडा दूध पीने से एसिड उत्‍पादन खत्‍म हो जाता है  एसिडिटी से राहत मिलती है. वही गर्म दूध का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये सरलता से पच जाता है. अगर आपको लैक्‍टोज नहीं पचता तो आप ठंडा दूध पीने से बचें क्‍योंकि इसे पचाना आपके लिए कठिन होगा. आप ठंडे दूध का आनंद उसमें अन्न के पदार्थ मिलाकर ही ले सकते हैं.