Tuesday , October 4 2022
Breaking News

फिक्स्ड डिपॉजिट में इन्वेस्ट करने की सोच रहे हैं तो SBI और HDFC Bank आपके लिए लाया हैं बेहतर विकल्प

अगर आप फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) कराने जा रहे हैं तो आपके लिए बेहद काम की खबर है। भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और प्राइवेट बैंक के सबसे बड़े लीडर एचडीएफसी बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट की दरें बढ़ा दी हैं।

बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने 2 साल से ज्यादा अवधि वाले फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर ब्याज दरें बढ़ाने का ऐलान किया है।  जनवरी 2022 में एसबीआई ने एक साल से 2 साल के अवधि वाले एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाने का फैसला लिया था।

तब ब्याज दरों को 5 फीसदी से बढ़ाकर 5.10 फीसदी किया गया। बात करें सीनियर सिटीजन की तो उनके लिए ब्याज दर बढ़ाकर 5.5 फीसदी से बढ़ाकर 5.6 फीसदी कर दिया गया था।

इसके अलावा एचडीएफसी बैंक द्वारा 1 साल की एफडी पर ब्याज दर को 4.9 प्रतिशत से बढ़ाकर 5.0 प्रतिशत कर दिया है। इस तरह बैंक ने 0.10 प्रतिशत की ब्याज में बढ़ोतरी की है। जबकि 1 से 2 साल की एफडी पर ब्याज दर को 5 प्रतिशत और 2 से 3 साल की एफडी पर ब्याज दर को 5.2 प्रतिशत रखा है।

अब 3 से 5 साल की एफडी पर ब्याज दर 5.40 प्रतिशत से बढ़ाकर 5.45 प्रतिशत कर दी है।  5 से 10 साल की एफडी पर ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। इस अवधि की एफडी पर बैंक के द्वारा 5.60 प्रतिशत की ब्याज दर दी जा रही है।