Saturday , October 1 2022
Breaking News

ठंडी हवा के कारण यदि आपकी स्किन भी हो गई हैं रूखी-सूखी तो उसे ऐसे बनाए कोमल

सर्दियों के दिनों में मौसम अन्य दिनों की तुलना में ज्यादा शुष्क होता है। इसके अलावा जब आप अपेक्षाकृत गर्म कमरे से बाहर ठंडे वातावरण में जाते हैं तो बाहर बहने वाली ठंडी हवा से आपकी त्वचा रूखी-सूखी हो जाती है।

सर्दियों के दिनों में कई लोगों की त्वचा तो छिलने भी लगती है। त्वचा संबंधी और समस्याएं भी होती हैं। इसलिए त्वचा स्वस्थ, नमीयुक्त और चमकदार बनी रहे, इसके लिए तो सर्दियों में नियत अंतराल में और भी ज्यादा पानी पीने की जरूरत है।

सबसे बड़ा सवाल क्यों आपको सर्दी में अधिक पानी पीना चाहिए? सर्दी और गर्मी में पानी पीने से शरीर के तापमान को नियंत्रण करने में मदद मिलती है. ठंड के मौसम में पानी पीने से देर तक गर्म रहने में मदद मिलेगी. ठंड और शुष्क हवा के कारण हमें इस मौसम में ऊर्जा की कमी होती है. पानी हमें ताजा और ऊर्जावान रखता है.

सर्दी के मौसम में वजन घटने से मुश्किल हो जाता है क्योंकि हम ज्यादा पानी नहीं पीते हैं. हाइड्रेटेड नहीं रहने से आपका फैट कम हो सकता है. सर्दी में स्किन को चमकदार और सेहतमंद बनाने को सुनिश्चित करने के लिए भी आपको अत्यधिक पानी पीने की जरूरत होगी. इस मौसम में पानी पीकर आप सामान्य संक्रमण जैसे सर्दी और फ्लू से अपने शरीर की रक्षा कर सकते हैं.