Saturday , October 1 2022
Breaking News

डायट में शामिल करें मूंगफली व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए मजबूत

सर्दियों के दिनों में लगभग सभी लोगों को कुछ न कुछ गर्म चीजें खाने का मन होता है। मगर ऐसा जरूरी तो नहीं कि जो चीज आप खा रहे हैं वो आपको गर्मी देने के साथ स्वस्थ भी रखे। तो ऐसे में आप सर्दियों के मौसम में मूंगफली को अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं जो आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगी।

– सर्दियों में मूंगफली खाना शरीर के लिए बहुत ही पौष्टिक माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाए जाते हैं और यह आपकी शारीरिक एवं मांसिक शक्तियों का विकास करती है।

– अगर आप मोटापे से परेशान है तो ऐसे में मूंगफली खाना बहुत ही मददगार साबित हो सकता है क्योंकि मूंगफली आपकी भूख को ज्यादा समय के लिए शांत करती है और आप ज्यादा खाने से बचते हैं। कम खाने से आपका वजन कम करने में आसानी होती है।

– मूंगफली में भरपूर मात्रा में रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले गुण होते हैं और इसके कारण आपके दिमाग को मजबूती मिलती और साथ ही माइंड स्ट्रोक और हृदय संबंधि बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

– हफ्ते में कम से कम दो बार मूंगफली का सेवन करने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी लड़ने की ताकत मिलती है और यह डायबिटीज के खतरे को काफी हद तक कम करने में मददगार साबित होती है।