Saturday , October 1 2022
Breaking News

रिन्यू पावर ने मध्य प्रदेश के शुजालपुर जिले में महिलाओं के लिए डिजिटल शिक्षा का अवसर उपलब्ध कराया

 

शुजालपुर 4 फरवरी, 2022: भारत की प्रमुख रिन्यूएबल एनर्जी (अक्षय ऊर्जा) कंपनी, रिन्यू पावर (“रिन्यू” या “कंपनी”) (NASDAQ: RNW, RNWWW), ने आज मध्य प्रदेश के शुजालपुर में जवाहरलाल नेहरू स्मृति पीजी कॉलेज के छात्रों को कंप्यूटर लैब सुविधा समर्पित की। आधुनिक कंप्यूटर लैब का उद्घाटन राज्य के शिक्षा मंत्री श्री इंदर सिंह परमार ने किया। इस अवसर पर शाजापुर के जिला कलेक्टर और रिन्यू के अधिकारी गण मौजूद थे।

कंप्यूटर लैब संस्था के छात्रों, मुख्य रूप से 6,000 ग्रामीण महिला छात्रों की डिजिटल शिक्षा तक पहुंच बनाने में मदद करेगा। रिन्यू का यह कदम भारत सरकार की डिजिटल इंडिया पहल के विस्तार के लिए किए जा रहे राज्य सरकार के प्रयास के अनुरूप है।

कंप्यूटर लैब का उद्घाटन करते हुए, माननीय शिक्षा मंत्री श्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि “माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी और माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में मध्य प्रदेश, राज्य के लोगों, विशेषकर महिलाओं और दूर-दराज के क्षेत्रों के लोगों तक डिजिटल शिक्षा का लाभ पहुंचाने के लिए समर्पित है, जिसका यह कंप्यूटर लैब एक उदाहरण है, और मुझे यह जानकर खुशी हो रही है कि रिन्यू पावर जैसी कंपनियां इस तरह की सकारात्मक पहल कर रही हैं।”

यह पहल व्यापार के दायरे से निकल कर और सामाजिक उत्तरदायित्व कार्यक्रमों के जरिये समुदायों की सहायता करने की रिन्यू पावर की प्रतिबद्धता दर्शाती है और ये कार्यक्रम अपनी प्रकृति में टिकाऊ हैं जिनको मापा जा सकता है और दोहराया जा सकता है। कंपनी ने अपने सीएसआर कार्यक्रम के अंतर्गत, राज्य के विभिन्न जिलों के 27 ग्रामीण सरकारी स्कूलों में सौर छतों को स्थापित करके स्कूल विद्युतीकरण में मदद की है।

कोविड-19 महामारी के दौरान, रिन्यू ने राहत गतिविधियों के माध्यम से कमजोर समूहों को भी सहायता पहुंचाई है, और हाल ही में अपनी गिफ्ट वार्म्थ पहल के तहत मध्य प्रदेश राज्य के नौ जिलों में लगभग 23,000 कम्बल वितरित किए हैं, जिससे ठंड के मौसम में वंचितों को गर्म रहने में मदद मिली है।

मध्य प्रदेश में कंप्यूटर लैब के अर्पण तथा कंपनी के व्यापक सीएसआर और सस्टेनेबिलिटी पहल के बारे में, श्रीमती वैशाली निगम सिन्हा, चीफ सस्टेनेबिलिटी ऑफिसर, रिन्यू पावर ने कहा कि “गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच बनाना हमारे देश की मूलभूत चुनौतियों में से एक है और यह स्थिति कोविड महामारी के बाद और अधिक खराब हुई है। हमें उम्मीद है कि यह पहल, मप्र सरकार के समन्वय से, छात्रों के लिए डिजिटल डिवाइड को पाटने में सहायक होगी और विश्व स्तरीय डिजिटल शिक्षा हासिल करने में उनकी मदद करेगी। हम माननीय प्रधान मंत्री की डिजिटल इंडिया पहल के लिए प्रतिबद्ध हैं और इस कार्यक्रम को क्षेत्र के अन्य हिस्सों में ले जाने के लिए राज्य प्रशासन के साथ मिलकर काम करेंगे।

रिन्यू की नजर में मध्य प्रदेश एक महत्वपूर्ण राज्य है। कंपनी राज्य में 578 मेगावाट की सौर और पवन परियोजनाएं परिचालित करती है।

रिन्यू पावर के बारे में
रिन्यू भारत और विश्व स्तर पर सबसे बड़े रिन्यूएबल एनर्जी (अक्षय ऊर्जा) इंडिपेंडेट पावर प्रोड्यूसर्स (“आईपीपी”) में से एक है। रिन्यू पावर यूटिलिटी-स्केल वाली पवन ऊर्जा परियोजनाओं, सौर ऊर्जा परियोजनाओं, पनबिजली (हाइड्रो) परियोजनाओं, तथा एकाधिक व्यावसायिक कार्यस्थलों या स्थानों पर जारी सौर ऊर्जा परियोजनाओं का विकास एवं निर्माण करता है, उनका स्वामित्व रखता है और उनका परिचालन करता है। 31 अगस्त, 2021 तक, रिन्यू पावर के पास पूरे भारत में लगभग 10.3 गीगावाट रिन्यूएबल एनर्जी परियोजनाओं की कुल क्षमता थी, जिसमें कमीशंड और प्रतिबद्ध परियोजनाएं शामिल थीं। अधिक जानकारी के लिए कृपया www.renewpower.in पर जाएं; ट्विटर पर रिन्यू पावर को फॉलो करने के लिए @ReNew_Power पर जाएं।