Tuesday , November 29 2022
Breaking News

गणतंत्र दिवस परेड: यूपी की झांकी को फिर मिला सर्वश्रेष्ठ स्थान, काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का किया गया था प्रदर्शन

गणतंत्र दिवस परेड के मौके पर राजपथ पर निकाली गई झाकियों में उत्तर प्रदेश की झांकी को सर्वश्रेष्ठ स्थान मिला है। प्रदेश की ओर से काशी विश्वनाथ कॉरिडोर पर झांकी का प्रदर्शन परेड के दौरान किया गया था।

इसके अलावा पॉपुलर च्वाइस कैटेगरी में महाराष्ट्र की झांकी पहले स्थान पर रही। वहीं केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के बीच सीआईएसएफ को सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल चुना गया।

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, सेनाओं में भारतीय नौसेना को सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल के रूप में चुना गया। इसमें पॉपुलर च्वाइस कैटेगरी में भारतीय वायु सेना पहले स्थान पर रही।

गणतंत्र दिवस परेड में इस बार 12 राज्यों की परेड को शामिल किया गया था। इसमें यूपी, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, गोवा, उत्तराखंड, पंजाब जैसे राज्य शामिल थे। सबसे ज्यादा तारीफ यूपी, महाराष्ट्र व जम्मू-कश्मीर की झांकी की हुई थी।
गणतंत्र दिवस को इस बाद आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में मनाया गया था। ऐसे में इस बार कई चीजें ऐसी थीं, जो पहली बार हो रही थीं। राजपथ पर इस बार अब तक के सबसे बड़े फ्लाई पास्ट का भी आयोजन किया गया, इससे पहले 2021 की गणतंत्र दिवस परेड में भी उत्तर प्रदेश ने बाजी मारी थी।