Tuesday , November 29 2022
Breaking News

इन फलों में पाए जाने वाले एंजाइम्स और पोषक तत्व आपके लिवर को करेंगे डिटॉक्स

लिवर मजबूत कैसे करें? इस सवाल का जवाब आज कल हर कोई जानना चाहता है। इसलिए कि खराब डाइट और लाइफस्टाइल लगातार हमारी लिवर को कमजोर बना रही है।

जैसे कि प्रोटीन का संश्लेषण नहीं होता है, जिससे कि कमजोर लिवर वाले लोगों में प्रोटीन की कमी देखी जा सकती है। दूसरा शरीर खुद को सही से डिटॉक्सीफाई नहीं कर पाता है और इसका असर खराब मेटाबोलिज्म के रूप में नजर आ सकता है।

कुछ फलों में पाए जाने वाले खास एंजाइम्स और पोषक तत्व लिवर डिटॉक्स करने में और इसे स्वस्थ बनाने में मदद कर सकते हैं। इसी बारे में हमने लखनऊ डाइट क्लीनिक की डाइट एक्सपर्ट अश्वनी कुमार से बात की जिन्होंने हमें लीवर को स्वस्थ और साफ़ रखने वाले फलों  के बारे में बताया।

लिवर को मजबूत करने वाले 10 फल

1. ग्रेपफ्रूट 

ग्रेपफ्रूट जिसे चकोतरा कहते हैं ये फल लिवर के लिए बहुत फयादेमंद है। दरअसल, इसमें कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जैसे कि नारिंगिनिन  और नारिंगिन ।

2. अंगूर

अंगूर में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। ये लिवर को अंदर से साफ करने में मदद करता है। साथ ही इसमें विटामिन सी और कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि लिवर सेल्स को हेल्दी रखते हैं और इसमें सूजन को रोकते हैं।

3. कांटेदार नाशपाती

कांटेदार नाशपाती  का जूस हमेशा से ही लिवर के लिए फायदेमंद रहा है। पर इसके लिए आप कांटेदार नाशपाती को ऐसे भी खा सकते हैं। ये लिवर के कई रोगों से बचाने में आपकी मदद कर सकता है।

4. केला

खाना बहुत फायदेमंद है। दरअसल, केला फैटी लिवर की समस्या को कम करने में मदद करता है। केले में अनसेचुरेड फैट होता है। साथ ही इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट और ओमेगा-3 फैट भी होता है।

5. ब्लूबेरी

ब्लूबेरी में एंथोसायनिन होते हैं, जो एंटीऑक्साडेंट हैं। इसका अर्क लिवर एंजाइम को बढ़ाने में मदद करता है और लिवर को स्ट्रांग करता है। इसके अलावा ब्लूबेरी कैंसर कोशिकाओं के विकास को बाधित करता है ।