Tuesday , October 4 2022
Breaking News

इर्रेगुलर पीरियड्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

कई महिलाएं इर्रेगुलर पीरियड्स की समस्या से परेशान रहती हैं. दिक्कत अब आम दिक्कत जैसी हो गई है. इसके चलते दवाइयां कई सारे कोर्सेज भी करने पड़ते हैं जिसमे आपका आधा हफ्ता हॉस्पिटल में निकलता है.

 इर्रेगुलर पीरियड्स का कारण खराब जीवनशैली, तनाव, अनहेल्दी खानपान, कम सोना, या तनाव होता है. ऐसे ही कई सारे ऐसे खान पान की चीज़ें हैं जो आपके पीरियड्स को इर्रेगुलर से रेगुलर करेंगी. चलिए जानते हैं कौन से हैं वो फूड आइटम्स.

1 हल्दी

हल्दी सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद हर्ब है, जिसमें कई तरह के औषधीय गुण मौजूद होते हैं. हल्दी न केवल शरीर से सारे दर्द को दूर भगाती है बल्कि साड़ी बीमारियों का भी खत्म करती है. अगर आपको इर्रेगुलर पीरियड्स की समस्या है तो आप रात में सोने से पहले शहद के साथ गर्म दूध पिएं. इससे पीरियड क्रैम्प ठीक हो सकता है.

2 जीरा

जीरे में कुछ ऐसे फायदेमंद पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो गर्भाशय की मांसपेशियों को सिकोड़ने पीरियड्स की साइकिल को सुव्यवस्थित करने में मदद करते हैं. आप सीमित मात्रा मं कुछ दिन इसका पानी पीएं.

3 दालचीनी

दालचीनी सप्लीमेंट शरीर में इंसुलिन के स्तर को रेगुलेट करने में मदद करती है. दालचीनी शरीर के लिए गर्म होती है. पीसीओएस होने पर आप दालचीनी का सेवन करें, इससे दर्द कम होता है.