Thursday , July 18 2024
Breaking News

आर्थराइटिस के मरीजों को गलत खान-पान के कारण हो सकता हैं घुटनों में दर्द

पैरों में एक छोटी सी तकलीफ इंसान को लड़खड़ा कर चलने पर मजबूर कर देती है। ऐसा तब होता है जब इंसान को पैरों में कोई चोट लगी हो या फिर उसके घुटनों में कोई समस्या हो…पहले यह समस्या केवल बुजुर्गों में होती थी लेकिन अब कुछ युवाओं को भी घुटनों में दर्द की शिकायत होने लगी है

दरअसल घुटने शरीर के बेहद जरूरी अंगों में से एक हैं। चलने और दौड़ने में यही घुटने मदद करते हैं लेकिन खान-पान में कमी और गलत एक्सरसाइज के कारण भी इसमें दर्द होने लगता है। नीचे जानें ऐसी ही कुछ एक्सरसाइज जिससे आपके घुटने मजबूत बने रहेंगे।

वाइट ब्रेड- आर्थराइटिस के कुछ मरीजों में ग्लूटन से एलर्जी होने की समस्या भी देखने को मिलती है. अगर किसी को ऐसी समस्या हो तो उन्हें मैदे की रोटी, ब्रेड जैसी चीजें खाने से बचना चाहिए.

आइसक्रीम- आइसक्रीम को गर्मियों में काफी पसंद किया जाता है. वहीं लोगों का मानना है कि आइसक्रीम से कोल्ड हो सकता है. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि आर्थराइटिस के मरीजों को आइसक्रीम काफी नुकसान करती है. इतना ही नहीं इस समस्या से पीड़ित मरीजों को बहुत ज्यादा ठंडा पानी भी नहीं पीना चाहिए.

कैफीन- कॉफी चॉकलेट आपको कितनी भी पसंद क्यों न हो लेकिन आपको इनसे दूरी बना लेनी चाहिए क्योंकि कैफीन आपके घुटनों में दर्द की सबसे बड़ी वजहों में से एक है. खासतौर पर ब्लैक कॉफी आपके लिए बहुत हानिकारक है.

फ्रेंच फ्राइज- डीप फ्राइड चीजें खासतौर पर फ्रैंच फ्राइज के सेवन से आर्थराइटिस के मरीजों को दूर रहना चाहिए क्योंकि ये वेजिटेबल ऑयल में तैयार किए जाते हैं, जिनमें ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है. साथ ही ये कार्बोहाइड्रेट सोडियम से रिच होते हैं. ये सभी चीजें मिलकर शरीर में सूजन बढ़ाने का काम करती हैं.

Karmakshetra TV अब Google News पर भी !