Thursday , May 19 2022
Breaking News

उज्जैन: खुदाई के दौरान मिला 1000 साल पुराना शिव मंदिर, जिसे देख पुरातत्व विभाग के भी उड़े होश

महाकालेश्वर मंदिर के बाद अब उज्जैन-बड़नगर रोड पर स्थित ग्राम कलमोड़ा में खुदाई के दौरान 1000 साल पुराना शिव मंदिर मिला है.पुरातत्व विभाग द्वारा बारीकी से जांच की जा रही है. मंदिर के अवशेष को भी संभाला जा रहा है.

महाकालेश्वर मंदिर विस्तारीकरण के दौरान खुदाई का कार्य कई महीनों से चल रहा है. इस दौरान प्राचीन मूर्तियां और शिवलिंग के साथ-साथ मंदिर भी मिले हैं. इसी तरह खुदाई के दौरान 1000 वर्ष पुराने शिव मंदिर का भी पता चला है.

यहां पुरातत्व विभाग द्वारा लगातार खुदाई करवाई जा रही है. पुरातत्व विभाग के अधिकारी डॉ धुर्वेंद्र जोधा ने बताया कि शिव मंदिर का क्षेत्रफल काफी बड़ा है यहां प्रतिदिन 20 मजदूरों द्वारा खुदाई करवाई जा रही है अभी खुदाई में और वक्त लग रहा है.

उज्जैन का प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर मंदिर दक्षिणमुखी ज्योतिर्लिंग है जबकि उत्तर की दिशा देवताओं की दशा मानी जाती है. पुरातत्व विभाग के मुताबिक कलमोड़ा में मिला शिव मंदिर उत्तर मुखी मंदिर है.

पुरातत्व विभाग द्वारा यहां 45 फीट के दायरे में खुदाई कार्य करवाए जा रहा है. इस दौरान इस बात का भी ध्यान रखा जा रहा है कि अवशेष को पूरी तरह सुरक्षित निकाला जा सके.