Thursday , May 19 2022
Breaking News

7 आवश्यक पोषक तत्व जिन्हें अपने बालों में फिटनेस रेजिमेंट के रूप में शामिल करना चाहिए

 

हम सभी जानते हैं कि शारीरिक बढ़ोतरी के लिए भोजन की आवश्यकता होती है। आज की भागदौड़ भरी जीवन शैली में, बालों को सही संतुलन देने और उचित देखभाल करने में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी रह ही जाती है। यह बालों को बढ़ाने के तेल, बालों की धुंध, पोषक तत्वों से भरे शैंपू, आदि जैसे नरीशिंग टॉपिकल एप्लिकैंट्स की आवश्यकता को जन्म देता है।

नेचर नुस्खा ने यह माना है कि ये पोषक तत्व प्रकृति में प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं, और पौधों की पत्तियों, फलों, बीजों, फूलों और जड़ों से प्राप्त दर्जनों हर्बल सामग्रियों का उपयोग करते हैं, और साथ ही इनके अर्क का उपयोग बालों के फिटनेस प्रोडक्ट्स तैयार करने के लिए किया जाता है।

बालों के विकास के लिए यहाँ कुछ बेहतरीन पोषक तत्व दिए गए हैं, जिन्हें आपको अपने बालों के फिटनेस रेजिमेंट में शामिल करना ही चाहिए, ताकि आपके बालों को नया जीवन मिल सके:

1. प्रोटीन:

प्रोटीन या विशेष रूप से केरेटिन, स्वस्थ बालों के लिए बुनियाद के रूप में काम करता है। प्राकृतिक स्रोत जैसे मटर प्रोटीन का अर्क केरेटिन के पुनर्निर्माण में मदद करता है और बालों के रोम को मजबूत करके बालों को घना और अधिक चमकदार बनाता है। नेचर नुस्खा के हेयर ग्रोथ ऑइल, मिस्ट और शैम्पू, मटर प्रोटीन के अर्क से समृद्ध है, जिसका उद्देश्य बालों की सर्वोत्तम फिटनेस रेंज उपलब्ध कराना है।

2. आयरन:

तिल और भृंगराज जैसे विभिन्न प्राकृतिक अर्क में मौजूद आयरन, स्कैल्प में ऑक्सीजन युक्त रक्त के स्वस्थ प्रवाह को सुनिश्चित करता है। ऑक्सीजन आपके स्कैल्प की कोशिकाओं को पोषण देता है, जिससे उन्हें बालों को बढ़ाने और घना बनाए रखने में मदद मिलती है।

3. ओमेगा फैटी एसिड:

ओमेगा -3, -6, और -9 फैटी एसिड आपके बालों द्वारा उत्पादित प्राकृतिक सीबम का एक हिस्सा होते हैं। नेचर नुस्खा के बालों को बढ़ाने वाले कई तेलों में जोजोबा और आर्गन पाए जाते हैं। ये फैटी एसिड सीबम के पूरक हैं और स्कैल्प में गहराई से प्रवेश करते हैं, इसके साथ ही इसे भीतर से पोषण देते हैं।

4. विटामिन बी:

एवोकाडो में प्रमुख रूप से मौजूद विटामिन बी, लाल रक्त कोशिकाओं (रेड ब्लड सेल्स) की उत्पत्ति में मदद करता है, जो अंततः आपके स्कैल्प में कोशिकाओं को पोषण देती हैं। एक स्वस्थ स्कैल्प का अर्थ है स्वस्थ बालों का विकास, अधिक लोचदार और मजबूत बाल, और साथ ही बालों का गिरना कम होना।

5. विटामिन सी:

संतरे के छिलकों और आर्गन ऑइल से मिलने वाला विटामिन सी आपके स्कैल्प में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है। यह बालों के रोम के स्वास्थ्य और विकास को सुनिश्चित करता है, जिससे बदले में नए बाल उगते हैं। यह आयरन को अवशोषित करने में कोशिकाओं की मदद भी करता है, जैसा कि हम जानते हैं कि बालों के स्वास्थ्य को जड़ से सिरे तक बनाए रखने के लिए यह आवश्यक है।

6. विटामिन ई:

फ्लैक्ससीड्स (अलसी के बीज) विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो बालों की फिटनेस के लिए जरूरी है। अलसी सिर में सर्क्युलेशन में सुधार करके बालों की फिटनेस को बढ़ावा देती है। यह बदले में बालों के विकास को बढ़ावा देती है और समय से पहले बालों को सफेद होने से भी रोकती है। बढ़े हुए ब्लड सर्क्युलेशन की स्थिति बालों को जड़ से शाफ्ट तक ले जाती है। विटामिन ई रूखे और क्षतिग्रस्त बालों के रोम की मरम्मत भी करता है, और बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

7. जिंक:

जोजोबा ऑइल और पीले मटर भी बालों के विकास के रूप में एक आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व- जिंक से भरपूर होते हैं। जिंक आपके बालों के रोम को मजबूत बनाए रखता है, जिससे बालों का झड़ना कम होता है और साथ ही यह सीबम के उत्पादन को भी नियंत्रित करता है। सीबम स्कैल्प को मॉइश्चराइज़ करने में मदद करता है, साथ ही डैंड्रफ और बालों के झड़ने को रोकने के लिए इसे अच्छी तरह से पोषित रखता है।

विशेष रूप से, विटामिन आपके स्कैल्प और फॉलिकल्स के लिए आवश्यक होते हैं, क्योंकि वे कोलेजन के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होते हैं, जो त्वचा को नम और लोचदार रखने में मदद करता है, ताकि आपको झुर्रियाँ या शुष्क त्वचा के धब्बे न हों। इसलिए, आपके बालों के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व प्राप्त करना काफी महत्वपूर्ण है।

 

आप इसके बारे में https://naturenuskha.com/ पर अधिक जान सकते हैं।