Monday , September 16 2024
Breaking News

डीजे ट्रॉली के हाइपर टेंशन तार की चपेट में आने से 9 कांवरियों की दर्दनाक मौत

रिपोर्ट : मृत्युंजय कुमार

वैशाली,बिहार : बिहार के वैशाली जिले के हाजीपुर में एक दर्दनाक हादसा हुआ। पहलेजा घाट स्थित गंगा नदी से जल लाने जा रहे 9 कांवरियों की झुलसकर मौत हो गई। घटना औद्योगिक थाना क्षेत्र के सुल्तानपुर पंचायत के वार्ड 8 में (नाइपर के सामने) हुई  है। जहां  हाई-वोल्टेज तार की चपेट में आने से 9 कांवरियों की मौके पर मौत हो गई, जबकि अन्य कांवरियों  गंभीर रूप से झुलस गए।

जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है कि कांवरियों का जत्था पहलेजा घाट से गंगाजल भरने और बाबा हरिहरनाथ का जलाभिषेक करने के लिए निकला था। बताया जाता है कि कांवरियों का जुलूस गांव से करीब 500 मीटर दूर बढ़ा है कि हादसा हो गया। एक ट्रॉली पर डीजे और साउंड सिस्टम सेट किया हुआ था, जो 11 हजार वोल्ट के तार से सट गया।इससे पूरी ट्रॉली में 11 हजार वोल्ट का करंट फैल गया और इसकी चपेट में कांवरिए आ गए। करंट लगने से 9 कांवरियों की मौत हो गई। वहीं कई अन्य झुलस कर गंभीर रूप से घायल हो गए। उनका इलाज कराया जा रहा है।

उधर, घटना के बाद आक्रोशित लोगों का कहना था कि जैसे ही तार में डीजे सटा और करंट लगा, बिजली विभाग को फोन किया गया, लेकिन फोन नहीं उठाया। यदि समय पर फोन उठ जाते तो करंट की चपेट में आने वाले युवकों को बचाया जा सकता था। हादसे के बाद आक्रोशित लोगों ने बिजली विभाग के अफसरों और कर्मियों को मौके पर बुलाने की मांग को लेकर हंगामा किया और हाजीपुर-जंदाहा मार्ग को जामकर कर दिया। मौके पर पांच थानों की पुलिस और दमकल मौजूद थी। रात करीब पौने दो बजे समझाने-बुझाने के बाद ग्रामीण माने, फिर सभी 9 शवों को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल ले जाया गया। कई शव बुरी तरह झुलस गए हैं।



वही मृतक युवकों की पहचान औधोगिक थाना क्षेत्र के सुल्तानपुर पंचायत के वार्ड 8 निवासी चंदेश्वर पासवान के 14 वर्षीय पुत्र चंदन कुमार, फुदेना पासवान के 28 वर्षीय पुत्र नवीन कुमार, धर्मेंद्र पासवान के 18 वर्षीय पुत्र रवि पासवान, स्वर्गीय परमेश्वर पासवान के 18 वर्षीय पुत्र सुमन कुमार, स्वर्गीय लालदास पासवान के 24 वर्षीय पुत्र राजा कुमार,मंटू पासवान के 18 वर्षीय पुत्र आशिक कुमार, राजेश भगत के 28 वर्षीय पुत्र नौवी कुमार, सनोज कुमार भगत के 18 वर्षीय पुत्र आशीष कुमार एवं देवीलाल पासवान के 28 वर्षीय पुत्र अमोद पासवान के रूप में की गई हैं।

मृतक के परिजनों से मिलने पहुंचे तिरहुत रेंग आईजी शिवदीप वामनराव लांडे

डीजे ट्रॉली के हाइपर टेंशन तार की चपेट में आने से 9 कांवरियों की दर्दनाक मौत !

देर रात ऊंचे डीजे ट्रॉली पर सवार होकर पहलेजा घाट जा रहे 9 श्रद्धालुओं की मौत 11 हजार वोल्ट की तार के चपेट मे आने से हो गई। वही घटना की सूचना मिलते ही तिरहुत रेंग आईजी शिवदीप वामनराव लांडे औधोगिक थाना क्षेत्र के सुल्तानपुर पंचायत के वार्ड 8 घटनास्थल पर पहुंचकर घटना के बारे में जानकारी ली तथा मृतक के परिजनों एवम स्थानीय लोगों से मिले।


मृतक के परिजनों को मिले 4-4 लाख के अनुग्रह राशि

जिला पदाधिकारी और पुलिस अधीक्षक अंत्येष्टि स्थल पहुंचकर शोक संतप्त परिवारों से मिले

देर रात ऊंचे डीजे ट्रॉली पर सवार होकर पहलेजा घाट जा रहे 09 श्रद्धालुओं की मौत 11 हजार  वोल्ट की तार के चपेट में आने से हो गई थी। घटना औधोगिक थाना क्षेत्र के सुल्तानपुर पंचायत के वार्ड 8 में हुई थी।

प्रशासन द्वारा प्रत्येक मृतक के परिजनों  के आश्रितों को 4-4 लाख  का अनुग्रह राशि, कबीर अंत्येष्टि के तहत 3-3 हजार रुपए की राशि  उपलब्ध करा दी गई। पारिवारिक लाभ योजना के तहत 20-20 हजार रुपए की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने की कार्रवाई की जा रही हैं।
वही जिला पदाधिकारी यशपाल मीना और पुलिस अधीक्षक हरकिशोर राय अंत्येष्टि स्थल,कौनहारा घाट पहुंच कर शोक संतप्त परिवारों से मिले। इसके बाद वे घटना स्थल सुल्तानपुर पंचायत के वार्ड 08 पहुंच कर मृतक जनों के घर जाकर उनके परिवारों एवम स्थानीय लोगों से मिले।इस दौरान अपर समाहर्ता,अनुमंडल पदाधिकारी,अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी तथा प्रशासन के अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

Karmakshetra TV अब Google News पर भी !