Thursday , September 19 2024
Breaking News

संपूर्णता अभियान के तहत शत प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करें : डीएम


रिपोर्ट : मृत्युंजय कुमार

वैशाली,बिहार : नीति आयोग की महत्वाकांक्षी योजना आकांक्षी प्रखंड कार्यक्रम के तहत लालगंज प्रखंड में संपूर्णता अभियान की प्रगति की समीक्षा आज जिला पदाधिकारी श्री यशपाल मीणा द्वारा अपने   कार्यालय कक्ष में की गई।
उन्होंने लालगंज के प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वह इस अभियान से जुड़े विभागों के सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी से प्रतिदिन प्रगति प्रतिवेदन प्राप्त कर उन्हें उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा की संपूर्णता अभियान की शुरुआत 4 जुलाई को हुई है। इसमें नीति आयोग के द्वारा देश के 500 प्रखंड को चिन्हित किया गया है। बिहार राज्य के 27 जिलों में से 61  प्रखंडों का चयन किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत वैशाली जिला में  लालगंज प्रखंड चयनित है। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे चिन्हित 6 इंडिकेटर पर 3 माह के भीतर शत प्रतिशत लक्ष्य पाना सुनिश्चित करें। संपूर्णता अभियान के तहत स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा, कृषि ,जल संसाधन, वित्तीय समावेशन एवं कौशल विकास जैसे इंडिकेटर पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

उन्होंने लालगंज के प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वह प्रतिदिन का प्रोग्रेस रिपोर्ट आकांक्षी प्रखंड कार्यक्रम के लिए बने व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करें। इसके साथ ही अन्य गतिविधियों को भी तस्वीर के साथ शेयर करें।

बैठक में सिविल सर्जन, जिला योजना पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी( शिक्षा) के साथ लालगंज के प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी, बीपीएम (जीविका)  एवं अन्य पदाधिकारी के साथ नीति आयोग के डेवलपमेंट पार्टनर पीरामल फाउंडेशन के डीपीएम कुमार अभिषेक भी उपस्थित थे।

Karmakshetra TV अब Google News पर भी !