Thursday , September 19 2024
Breaking News

स्वच्छता को हम अपने जीवन में उतारे : श्रवण कुमार,ग्रामीण विकास मंत्री

जिला-वैशाली,बिहार
रिपोर्ट- मृत्युंजय कुमार

ग्रामीण विकास मंत्री बिहार सरकार श्रवण कुमार ने हाजीपुर के बिहार सुधारात्मक प्रशासनिक संस्थान ( बीका) से “स्वच्छता ही सेवा -2024” अभियान का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया।
इस अवसर पर ग्रामीण विकास विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह, “जीविका”, बिहार के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी  हिमांशु शर्मा, वैशाली के जिला पदाधिकारी  यशपाल मीणा तथा पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय मौजूद थे। माननीय जन प्रतिनिधियों में हाजीपुर के विधायक  अवधेश सिंह, वैशाली के विधायक  सिद्धार्थ पटेल तथा लालगंज के विधायक संजय कुमार सिंह भी उपस्थित थे।
सभी जनों ने मिलकर दीप प्रज्वलित की।
इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि स्वच्छता अभियान की सफलता के लिए जन-जन की भागीदारी जरूरी है। हम स्वच्छता को अपने जीवन में 
उतारें। गांव से लेकर शहर तक हम अगले एक पखवाड़े तक विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से साफ सफाई मुहिम में जुट जाएं। स्वच्छता कार्य में जो कर्मी अच्छा कार्य दिखाएंगे, उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि जीविका ने अपने क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया है। उसके कार्यों को देखने के लिए लोग विदेश से भी आ रहे हैं। वैशाली और नालंदा के गांव में जा रहे हैं।
कई क्षेत्रों में बिहार पूरे देश में नजीर बना है। सबसे पहले बिहार में जीविका का गठन हुआ। इसी तर्ज पर आगे आजीविका का निर्माण हुआ। इस अवसर पर स्वच्छता प्रहरी एप, स्वच्छता मित्र एप तथा अपशिष्ट प्रस्करण प्रसंस्करण इकाई का भी लोकार्पण हुआ। कुछ मुखिया गण, कुछ जीविका सदस्य तथा कुछ स्वच्छता पर्यवेक्षकों के साथ संवाद सत्र भी चला, जिसमें प्रतिभागियों ने स्वच्छता के माध्यम से जीवन में आए बदलाव और अपने अनुभव को साझा किया।
इस क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने वाले को प्रशस्ति पत्र देकर प्रस्तुत किया गया।
स्वच्छता किट, प्रधानमंत्री आवास योजना का स्वीकृति पत्र, गृह प्रवेश हेतु प्रतीकात्मक चाबी, आयुष्मान कार्ड का वितरण कुछ लाभुकों के बीच किया गया। 
बीका परिसर में  “एक पेड़ मां के नाम”  मुहिम के तहत वृक्षारोपण का भी कार्यक्रम हुआ।
माननीय मंत्री ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। ग्रामीण विकास विभाग के सचिव  लोकेश कुमार सिंह ने कहा कि स्वच्छता हमारे परंपरागत संस्कृति का हिस्सा है। यह हमारे जीवन शैली से जुड़ा है। गांधीजी से जुड़े स्थलों पर कार्यक्रम आयोजित किया जा रहे हैं।जीविका के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी हिमांशु शर्मा ने कहा कि हम लोग एक स्वच्छ वातावरण देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। पखवाड़े में नवाचार के तहत सांस्कृतिक उत्सव एवं हेल्थ चेकअप आदि कराए जा रहे हैं।  वैशाली के जिला पदाधिकारी  यशपाल मीणा ने कहा कि जिला प्रशासन सरकार के सभी योजनाओं को शत-प्रतिशत कार्यान्वित करने के लिए कृतसंकल्पित है। उन्होंने कहा कि अपशिष्ट प्रसंस्करण यूनिट (WPU) में वैशाली के लिए निर्धारित लक्ष्य 278 के विरुद्ध 187 की उपलब्धि हो चुकी है। घर-घर से कचरा का उठाव (पंचायत) में निर्धारित लक्ष्य 278 के विरुद्ध 257 की उपलब्धि है। जिला पदाधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2024-25 के कुल लक्ष्य 9533 के विरुद्ध अभी तक 4819 लाभुकों को स्वीकृति प्रदान करते हुए 3577 लाभुकों को प्रथम किस्त की सहायता राशि दी जा रही है, जो कि निर्धारित लक्ष्य का 82.61% है। इस मामले में वैशाली बिहार में प्रथम स्थान पर है।
कार्यक्रम में स्वच्छता अभियान के 10 साल पूरा होने के अवसर पर एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म तथा स्वच्छता गीत का वीडियो भी प्रदर्शित किया गया।
कार्यक्रम में  उप विकास आयुक्त  के साथ कई राज्य स्तरीय एवं जिला स्तरीय पदाधिकारी मौजूद थे।
धन्यवाद ज्ञापन उप विकास आयुक्त मो. शम्स जावेद अंसारी ने किया।
कार्यक्रम का संचालन सोमा चक्रवर्ती और कौसर प्रवेज खान ने किया।

Karmakshetra TV अब Google News पर भी !