Wednesday , May 18 2022
Breaking News

क्या आप भी अपने बालों को साफ़ करने के लिए इस्तेमाल कर रही हैं डिटर्जेंट बेस्ड शैंपू?

अपने बालों  को खूबसूरत दिखाना हर किसी को पसंद होता है.यही कारण है कि बालों को हेल्दी और खूबसूरत बनाने के लिए हम सभी कई तरह से हेयर प्रोजक्ट भी यूज करते हैं. हेयर केयर रुटीन में एक शैंपू  का इस्तेमाल शामिल है.

हर किसी को लगता है कि शैंपू यूज करने से बालों में नई जान और से साइनी हो जाते हैं. लेकिन क्या आपने ध्यान दिया है कि जो शैंपू आप यूज कर रहे हैं, उससे आपके बाल रूखे, बेजान और झड़ने तो नहीं लगे हैं.

जो बालों के लिए खतरनाक होता है. उनके निर्माण में ऐसे रसायनों का इस्तेमाल किया गया है, जो आपके बालों के लिए खतरनाक हो सकते हैं. ऐसे आए जानते हैं शैंपू चुनने का सही तरीका-

1-अगर आपका स्कैल्प ऑयली या चिकना हो जाता है, तो हो सकता है कि आपने बालों से तेल कम करने के लिए दिन में दो बार बाल धोए हों. लेकिन ऑयली स्कैल्प के लिए शैम्पू चुनते समय क्या देखना चाहिए और किन बातों से बचना चाहिए.  साथ ही ऑयली स्कैल्प क्लेरिफाइंग शैम्पू एक बड़ी मदद हो सकता है.

2-डबल शैम्पू ट्राई जरूर करें. स्कैल्प से तेल को हटाने के लिए शैम्पू को ज्यादा देर तक रहने दें. फिर उसे अच्छी तरह से धो लें.

3- जब आपका स्कैल्प सूखा होता है, तो सही शैम्पू चुनना असुविधाजनक हो सकता है. ऐसे में शैंपू को चुनते समय खास ध्यान रखें. ऐसे लोगों को शैम्पू खरीदते समय लेबल देखें जो नमी, हाइड्रेशन, स्मूथिंग या कर्ल को बढ़ावा देता हो.ऐसे शैंपू से बचें जिनमें सल्फेट्स होते हैं। यह बालों और स्कैल्प के लिए बहुत शुष्क होते हैं.