Monday , July 15 2024
Breaking News

तीसरे दौर की वार्ता से पहले युद्ध के 12 वे दिन Russia ने किया यूक्रेन के इन चार शहरों में सीजफायर का एलान

यूक्रेन-रूस युद्ध का आज 12वां दिन है.रूस की तरफ से लगातार हमले किए जा रहे हैं.  यूक्रेन के चार शहरों में सीजफायर का एलान किया गया है. जिन शहरों में सीजफायर की घोषणा की गई है उनमें कीव, खारकीव, सुमी और मारियूपोल शामिल है.

दोपहर साढ़े 12 बजे से सीजफायर का एलान किया गया है. फ्रांस के कहने पर रूस की तरफ से यह कदम उठाया है. सुमी में अभी भी करीब 700 भारतीय फंसे हुए हैं. सीजफायर के दौरान यूक्रेन में फंसे हुए विदेश नागरिकों को निकाला जाएगा और इस दौरान रूस की सेना ड्रोन से नजर रखेगी.

 रूस और यूक्रेन आज तीसरे दौर की बातचीत के लिए आमने-सामने बैठेंगे. इससे पहले हुई दो दौर की बातचीत में कोई नतीजा नहीं निकला है. इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कहा है कि उनका देश यूक्रेन संकट का कूटनीतिक समाधान तलाशने में सहायता जारी रखेगा, भले ही उसके इस प्रयास के सफल होने की संभावना बहुत कम हो. बेनेट ने अपने मंत्रिमंडल की बैठक में रविवार को यह टिप्पणी की थी.

उन्होंने मास्को में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एक औचक बैठक से लौटने के कुछ घंटे बाद मंत्रिमंडल की बैठक की. वहीं, फ्रांस के राष्ट्रपति से पुतिन ने एक बार फिर बात की.  उन्होंने कहा है कि ऐसा तब होगा जब यूक्रेन उनकी शर्तें मान लेता है. ये दावा तुर्की के राष्ट्रपति रेचप तैयप एर्दोगन से बातचीत के आधार पर किया गया है. रविवार को तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन और राष्ट्रपति पुतिन में बातचीत हुई थी.

Karmakshetra TV अब Google News पर भी !