Saturday , April 27 2024
Breaking News

चकरनगर/इटावा।ब्लॉक संसाधन केंद्र चकरनगर पर विकास खंड के प्रधानाध्यापकों की “जेंडर इक्विटी” विषय पर एक दिवसीय कार्य शाला आयोजित

*जेंडर इक्विटी की शुरुआत घर से*

 

(डॉक्टर एस बी एस चौहान)
चकरनगर/इटावा।ब्लॉक संसाधन केंद्र चकरनगर पर विकास खंड के प्रधानाध्यापकों की “जेंडर इक्विटी” विषय पर एक दिवसीय कार्य शाला आयोजित की गयी। कार्यशाला का शुभारम्भ खंड शिक्षा अधिकारी अल्केश कुमार सक्लेचा द्वारा किया गया।

ब्लॉक संसाधन केंद्र चकरनगर पर विकास खंड के प्रधानाध्यापकों की “जेंडर इक्विटी” विषय पर एक दिवसीय कार्य शाला आयोजित की गयी। शुरुआत ब्रजेश चौधरी द्वारा माँ सरस्वती के पूजन के साथ हुआ। कार्य शाला में जेंडर इक्विटी तथा जेंडर इक्विलिटी पर विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए अंतर स्पष्ट किया गया। जनपद स्तरीय सन्दर्भदाता ब्रजेश तिवारी ने लर्निंग सर्किल पर अपनी बात रखी। कार्य शाला में प्रोजेक्टर के माध्यम से विषयवस्तु से संबंधित विभिन्न वीडियो क्लिप्स, लघु फिल्मस, के द्वारा लिंग भेद, घरेलू हिंसा, भ्रूण हत्या, दहेज जैसे महत्व पूर्ण मुद्दों पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गयी। स्वशक्ति, कोमल, सहेली की पहेली जैसी बालिका सशक्तिकरण पर आधारित फिल्मों को विद्यालयों के बच्चों को दिखाने के लिए प्रेरित किया गया।कार्यशाला में उपस्थित समस्त प्रतिभागियों द्वारा अपने कार्य एवं व्यवहार में लैंगिग समानता लागू करने का संकल्प लिया। सदियों से चली आ रही इस कुरीति जिसमें बेटा बेटी के भेद, महिला पुरुष के भेद को मिटाने, समाज में जारुगता फैलाने में यह कार्यशाला मील का पत्थर साबित होगी।जनपद स्तरीय सन्दर्भदाता शिल्पी दीक्षित ने इक्विटी तथा, जेंडर इक्विलिटी में विभिन्न उदाहरणों के साथ विस्तार पूर्वक अपनी बात रखी। पूनम शर्मा ने जेंडर और सेक्स में अंतर स्पष्ट करते हुए बेटा बेटी में अंतर न करते हुए समाज की मनोवृत्त में बदलाव की जरूरत पर बल दिया। वहीं वरिष्ठ शिक्षक आदित्य पान्डेय ने भी कार्यशाला में अपने विचारों से उपस्थित प्रधानाध्यापकों को अवगत कराया। कार्यशालाजिला उपाध्यक्ष राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ रवि तिवारी,संकुल शिक्षक डॉ. ब्रह्म कुमार मिश्र तथा जिला समंवयक बालिका शिक्षा विनय तिवारी एवं एस आर जी संजीव चतुर्वेदी तथा ब्लॉक स्तरीय संदर्भ दाता श्रीमती पूनम शर्मा, शिल्पी दीक्षित व वहीं वरिष्ठ शिक्षक आदित्य पान्डेय ने भी कार्यशाला में अपने विचारों से उपस्थित प्रधानाध्यापकों को अवगत कराया ।इस दौरान विमल शुक्ला, औसान यादव, लता देवी जादौन,अरूणा वाजपेयी, कुलदीप अग्निहोत्री अनिल दुवे विकास द्विवेदी, जय बिहारी लाल सहित समस्त शिक्षक मौजूद रहे ।