Tuesday , September 17 2024
Breaking News

तीज और चौथचंदा व्रत एक साथ होने से भक्ति चरम पर

जिला-वैशाली, बिहार
संवाददाता – मृत्युंजय कुमार

सुहागिनों द्वारा अपने पति की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि के लिए किया जाने वाला हरतालिका तीज व्रत और गणेश चतुर्थी (चौथचंदा) व्रत, दोनों ही इस वर्ष 6 सितंबर को एक साथ मनाए जाएंगे। इन दोनों व्रतों के एक ही दिन पड़ने से वैशाली जिले के पातेपुर में भक्तिभाव का माहौल छा गया है। लोग व्रत की तैयारियों में जुटे हैं और गुरुवार को बाजारों में उमड़ी भीड़ ने दुकानों को गुलजार कर दिया।

माना जा रहा है कि 6 सितंबर को भाद्रपद शुक्ल पक्ष तृतीया होने के कारण सुहागिनें हरतालिका तीज व्रत का अनुष्ठान करेंगी। वहीं, शाम को चंद्रोदय के समय चतुर्थी तिथि प्रारंभ होगी, जिससे गणेश चतुर्थी (चौथचंदा) का व्रत भी इसी दिन मनाया जाएगा। इस बार तृतीया तिथि और हस्त नक्षत्र में सूर्य का उदय हो रहा है, जिससे पर्व के लिए शुभ योग बन रहा है। हालांकि, गणेश पूजन का आयोजन 7 सितंबर को होगा।

दोनों पर्व एक साथ होने के कारण पूजा सामग्रियों, फलों, और महिलाओं के श्रृंगार संबंधी वस्त्रों, मेहंदी, चूड़ियां, कपड़े आदि की बिक्री में काफी इजाफा हुआ है। बाजारों में भीड़ के कारण यातायात जाम की स्थिति भी बनी, लेकिन पातेपुर थाने की पुलिस ने अपनी ड्यूटी निभाते हुए जाम को सफलतापूर्वक नियंत्रित किया।

Karmakshetra TV अब Google News पर भी !