Wednesday , May 18 2022
Breaking News

डायबिटीज के मरीजों को इन बातों पर जरुर देना चाहिए ध्यान, शुगर कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

भारत को डायबिटीज मरीजों की राजधानी कहा जाने लगा है क्योंकि इन दिनों डायबिटीज एक विकट समस्या बन गई है। खराब लाइफस्टाइल के कारण ये बीमारी कम उम्र के लोगों को भी होने लगी है। इस बीमारी के आंकड़ों पर यदि नजर डालें तो देश की बड़ी आबादी इसकी चपेट में है। इसे कंट्रोल करने के लिए लोग डॉक्टर से लेकर घरेलू उपाय तक करते हैं। लेकिन कुछ बातें ऐसी है जिसका ध्यान डायबिटीज के मरीज को रखनी जरूरी है। आइए जानते हैं..

डायबिटीज होने पर आपको खाने का बहुत ध्यान रखना होता है। डायबिटीज पेशेंट को हर दो से तीन घंटे में कुछ न कुछ खाना चाहिए। स्नैक्स और भोजन खाने से डायबिटीज लेवल को कंट्रोल रखता है। अपनी डाइट में ब्राउन राइस, ओट्स, साबुत गेहूं जैसी चीजों को शामिल करें। वहीं सफेद ब्रेड, नूडल्स, सफेद चावल जैसी चीजों से बचें क्योंकि ये डायबिटीज लेवल बढ़ाता है। ऐसे में डायबिटीज लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए नियमित शारीरिक एक्सरसाइज करना जरूरी है। लेकिन एक्सरसाइज से पहले और बाद में डायबिटीज लेवल चेक करें, अगर ज्यादा हाई या लो हो तो एक्सरसाइज से बचें।

डायबिटीज फॉर्मूला- डायबिटीज पेशेंट को रोजाना एक्सरसाइज और खान पान में बदलाव की सलाह दी जाती है। अपने जीवन में डायबिटीज स्पेसिफिक फॉर्मूला को शामिल करें। ये सलाह दी जाती है कि डायबिटीज लेवल को मेनटेनम करने के लिए कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे विशेष अवयवों के साथ डिजाइन किया गया है। ये फॉर्मूला आपके सुबह के नाश्ते, लंच और डिनर में शामिल करें। ये आपके ब्लड ग्लुकोस और वजन को कंट्रोल करता है।