Tuesday , September 17 2024
Breaking News

सुचारू यातायात व्यवस्था एवं अतिक्रमण से मुक्ति को लेकर डीएम और एसपी ने की बैठक

नागरिक भावना ( सिविक सेंस) का होना जरूरी : डीएम

आवश्यक होने पर होगी कड़ी कार्रवाई : एसपी

रिपोर्ट : मृत्युंजय कुमार


हाजीपुर : हाजीपुर शहरी क्षेत्र में यातायात व्यवस्था को सुव्यवस्थित करने एवं जाम की समस्या से मुक्ति को लेकर आज समाहरणालय सभा कक्ष में सभी हितधारकों के साथ जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा और पुलिस अधीक्षक  हरि किशोर राय ने बैठक की। समीक्षा बैठक में एक-एक बिंदुओं पर चर्चा हुई तथा हितधारकों के साथ व्यापक विचार विमर्श किया गया।
बैठक में हाजीपुर शहर में मुख्य सड़कों पर यातायात नियंत्रण की चर्चा की गई।
आवागमन सुचारू एवं सुरक्षित करने को लेकर सड़कों पर से अतिक्रमण हटाने का भी निर्देश दिया गया।
जिला पदाधिकारी ने कहा कि आम पब्लिक  नागरिक भावना (सिविक सेंस) से कार्य करें तो एक हद तक जाम की समस्या से निपटा जा सकता है।
उन्होंने निर्देश दिया कि शहर में जितने भी बेसमेंट एरिया है, उसकी जांच की जाए और यह देखा जाए कि वहां वाहन पार्किंग की व्यवस्था है या नहीं।
उन्होंने कहा कि हाजीपुर शहर के अंदर दो या तीन आदर्श पथ चिन्हित करें, जहां डिवाइडर हो, सीसीटीवी हो, प्लांटेशन हो। ट्रैफिक रूट का प्लानिंग कर इसका सभी वार्डों में प्रचार प्रसार करें। हॉस्पिटल एवं नर्सिंग होम में जांच करें। यदि उनके वाहन सड़क पर लगे हो तो नोटिस दें, फाइन करें और कड़ी कार्रवाई करें।
उन्होंने अधिकारियों को निदेश दिया कि सुगम यातायात व्यवस्था एवं जाम से मुक्ति के लिए आम पब्लिक से भी फीडबैक लिया जाए ।
जिलाधिकारी ने कहा कि सभी दुकानदार डस्टबिन रखें। दुकान के सामने दो गमले में पौधा भी लगाएं।
पुलिस अधीक्षक श्री हर किशोर राय ने कहा कि भारी वाहनों के शहर की गलियों में प्रवेश करने से भी कई बार जाम की स्थिति हो जाती है। उन्होंने कहा कि सुगम यातायात के लिए ट्रैफिक मूवमेंट, नो एंट्री जोन ,वेंडिंग जोन, पार्किंग एरिया, बस टेंपो स्टॉप और स्टैंड को चिन्हित करने पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि  ट्रैफिक व्यवस्था एवं जाम से मुक्ति के लिए कुछ सकरी सड़कों को सुबह से देर शाम तक वन वे किया जाएगा। सब्जी विक्रेता और अन्य ठेला वाले दुकानदार वेंडर जोन में ही रहेंगे। अतिक्रमण को लेकर सभी को नोटिस दिया जा रहा है। भविष्य में कार्रवाई भी होगी। पार्किंग स्थल को भी चिन्हित किया जाएगा। दुकानदारों को रोड पर समान नहीं रखता है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से हेलमेट पहन कर ड्राइविंग करें ,सीट बेल्ट लगाकर गाड़ी चलाएं। इससे हेड इंजरी से बचा जा सकता है ।अपने लेन में ही चले, ओवरटेक न करें। ड्राइविंग के समय मोबाइल से बात न करें।
एनएचएआई को निर्देश दिया गया की कोशिश करें कि कार्य रात में ही हो, ताकि दिन में जाम की समस्या न हो।  कचरा उठाने वाली गाड़ी सुबह में ही कचरा का उठाव कर ले। जहां सड़कों के बीच बिजली के पोल हैं, उसे किनारे शिफ्ट किया जाए।
बैठक में एसडीएम, हाजीपुर, एसडीपीओ,जिला जन संपर्क पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता, पथ प्रमंडल, कार्यपालक अभियंता,  एनएचएआई ,कार्यपालक अभियंता, विद्युत आपूर्ति,  कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, हाजीपुर, सिटी मैनेजर, यातायात थाना प्रभारी के साथ बस एसोसिएशन, ऑटो- टोटो संगठन, फुटपाथ व्यवसायिक संघ, मत्स्यजीवी संगठन आदि के प्रतिनिधि मौजूद थे।

Karmakshetra TV अब Google News पर भी !