Thursday , September 19 2024
Breaking News

सड़क दुर्घटना की रोकथाम के लिए डीएम ने दिए आवश्यक निर्देश

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न

रिपोर्ट : मृत्युंजय कुमार

हाजीपुर : जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक  शनिवार को समाहरणालय में हुई। बैठक में सभी संबंधित पदाधिकारी को जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि वे सड़क दुर्घटना की रोकथाम के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई करें।

सभी कार्य विभागों के अभियंताओं को निर्देश दिया गया कि वे वे एक हफ्ताह के अंदर दुर्घटना प्रवण क्षेत्र को चिन्हित कर प्रतिवेदन दें।

जिला पदाधिकारी द्वारा सड़क सड़क दुर्घटनाओं में अपेक्षाकृत कमी नहीं होने पर चिंता व्यक्त की गई। सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम हेतु पुलिस पदाधिकारी एवं जिला परिवहन पदाधिकारी को लगातार वाहनों के सघन जांच करने तथा एमवी एक्ट के तहत जुर्माना वसूली का निर्देश दिया गया।

उन्होंने जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि 1 अप्रैल, 2022 के बाद सड़क दुर्घटना में जितनी भी मृत्यु की घटनाएं हुई हैं,उसका पोस्टमार्टम रिपोर्ट में साथ

वर्षवार प्रतिवेदन एक सप्ताह के अंदर प्रस्तुत करें। सड़क सुरक्षा हेतु शहरी क्षेत्र में ट्रैफिक  व्यवस्था के लिए ट्रैफिक  लाइट लगाने का भी निर्देश दिया गया।

यातायात प्रभारी को निर्देश दिया गया कि रामाशीष चौक पर अवैध पार्किंग एवं जांच की समस्या को दूर करें।
हिट एंड रन मामले में निर्देश दिया गया कि इस मामले में अब तक प्राप्त सभी आवेदकों का डाटा प्राप्त कर जनरल इंश्योरेंस कंपनी से मुआवजा भुगतान करवाना सुनिश्चित करें।

स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि द्वारा बताया गया कि सभी निजी नर्सिंग होम संचालकों को निर्देश दिया गया है कि सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को यदि निजी नर्सिंग होम में भर्ती कराया जाता है तो उसका तुरत इलाज शुरू कर दिया जाए। बीएसएनल गोलंबर के सौंदरीकरण और पौधारोपण का भी निर्देश दिया गया।

बैठक में एडिशनल डीटीओ, सीडीपीओ,हाजीपुर,यातायात प्रभारी, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, स्वास्थ्य विभाग, पथ निर्माण विभाग, ग्रामीण कार्य विभाग, एचएन और एनएचएआई के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Karmakshetra TV अब Google News पर भी !