Tuesday , September 17 2024
Breaking News

निर्वाचन सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2025 तथा मतदान केंद्रों के युक्तिकरण  की डीएम ने की समीक्षा बैठक

तिरहुत स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की निर्वाचन सूची नए सिरे से, तैयारी शुरू

रिपोर्ट : मृत्युंजय कुमार

हाजीपुर : आज समाहरणालय में जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा ने भारत निर्वाचन आयोग से प्राप्त निर्देश के आलोक में बिहार विधानसभा के तिरहुत निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचन सूची को नए सिरे से तैयार करने के संबंध में समीक्षा बैठक की।

बैठक में उप निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा बताया गया की प्रारूप 18 या प्रारूप 19 में आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 3 सितंबर 2024 है। 24 सितंबर को निर्वाचन सूची का प्रारूप प्रकाशित होगा ।24 सितंबर से 15 अक्टूबर तक दावे आपत्तियां दर्ज की जा सकती है।

6 नवंबर को तिरहुत स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के  निर्वाचक सूची का अंतिम प्रकाशन होगा। बैठक में बताया गया कि मतदान केन्द्रों की कुल संख्या 20 है। इन सभी मतदान केन्द्रों पर पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जा चुकी है।

सहायक निर्वाचन निबंधन पदाधिकारी को प्रत्येक ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त आवेदन के आधार पर हियरिंग शेड्यूल निर्धारित कर आवेदक के शैक्षणिक प्रमाण पत्र एवं संबंधित कागजात का सत्यापन कर लेना है। इस हेतु जिला पदाधिकारी द्वारा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी, लालगंज एवं नगर परिषद हाजीपुर को नगर क्षेत्र के मतदान केन्द्रों के आवेदनों की जांच , सुनवाई एवं मंतव्य हेतु प्राधिकृत किया गया है। आवेदन ऑफलाइन भी प्राप्त किए जायेंगे।

इसके साथ ही आगामी विधानसभा चुनाव 2025 के मद्देनजर फोटो निर्वाचक सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण तथा मतदान केन्द्रों के युक्तिकरण से संबंधित बैठक भी जिला पदाधिकारी द्वारा की गई। विधानसभा के लिए निर्वाचक नामावली का प्रारूप प्रकाशन 29 अक्टूबर 2024 को होगा। इसके लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।

निर्वाचन सूची का अंतिम प्रकाशन 6 जनवरी 2025 को होगा। मतदान केन्द्रों के युक्तिकरण के लिए मतदान केन्द्रों का शत प्रतिशत भौतिक सत्यापन किया जाएगा।

1400 से अधिक मतदाताओं वाले मतदान केंद्रो के लिए अलग मतदान केंद्र बनाया जाएगा। जिला पदाधिकारी ने सभी बीडीओ को निर्देश दिया कि वे 29 अगस्त तक सभी बूथ का विजिट कर लें। सारे बीएलओ के साथ बैठक कर लें।

उन्होंने सभी पदाधिकारी को निर्देश दिया कि समय सीमा में सारे कार्य पूर्ण करना सुनिश्चित करें।
बैठक में उप निर्वाचन पदाधिकारी,  सभी एसडीएम, डीसीएलआर, सभी बीडीओ , सीओ आदि उपस्थित थे।

Karmakshetra TV अब Google News पर भी !