Tuesday , September 17 2024
Breaking News

छोटे शहरों के स्कूली बच्चे बड़े शहरों के बच्चों से टैलेंट में कहीं कम नहीं : डीएम

अग्नि से सुरक्षा और जन जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ जिला पदाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने की

रिपोर्ट : मृत्युंजय कुमार

वैशाली,बिहार : वैशाली जिले के हाजीपुर के हथसारगंज
में जिला अग्निशमन कार्यालय  द्वारा एक स्थानीय स्कूल सेंट जॉर्जिया गर्ल्स स्कूल के साथ मिलकर अग्नि से सुरक्षा एवं जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ जिला पदाधिकारी  यशपाल मीणा एवं पुलिस अधीक्षक  हर किशोर राय द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।

इस अवसर पर जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा ने कहा कि वैशाली गणतंत्र की जननी है। गणतंत्र विषय पर विभिन्न तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन सरकारी एवं प्राइवेट स्कूल के बच्चों में किया जाना चाहिए। जिला प्रशासन के पहल पर इसकी शुरुआत भी हो चुकी है। उन्होंने कहा कि छोटे शहरों के सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों के बच्चे प्रतिभा में बड़े शहरों में पढ़ रहे बच्चों से कहीं भी काम नहीं हैं। उन्होंने बच्चों के कौशल एवं कम्यूनिकेशन क्षमता की तारीफ की। उन्होंने अग्नि से सुरक्षा और इसके प्रति जागरूकता हेतु जन सहयोग से व्यापक प्रचार प्रसार करने को कहा।

पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय ने कहा कि अग्नि से सुरक्षा जरूरी है और यह जागरूकता और सावधानी से ही संभव है। उन्होंने लोगों को अग्नि से सुरक्षा के संबंध में विस्तृत जानकारी थी। उन्होंने विभिन्न तरह की
अगजनी एवं उसमें उपयोग में लाए जाने वाले उपकरणों के बारे में बच्चों, अभिभावकों एवं शिक्षकों को जानकारी दी।

कार्यक्रम की शुरुआत में मुख्य अतिथि को कार्यक्रम स्थल पर बैंड की धुन पर गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया।उसके बाद विद्यालय में पढ़ रहे विभिन्न कक्षाओं की बच्चियों द्वारा अग्नि से सुरक्षा एवं जागरूकता से संबंधित पेंटिंग की प्रदर्शनी की गई। अग्नि सुरक्षा विषय पर निबंध लेखन, वाद विवाद प्रतियोगिता, नृत्य एवं अन्य कार्यक्रम के भी आयोजन किए  गए। बच्चियों को जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के हाथों पुरस्कृत किया गया।

वहीं दूसरी तरफ विद्यालय परिसर में अग्नि उपकरणों एवं कैनोपी को लगाकर अग्नि से संबंधित उपकरणों की जानकारी दी गई। उसके बाद छात्राओं के द्वारा स्वागत नृत्य की संगीतमय प्रस्तुति की गई।

मुंबई के ताज होटल में 26/11 2008 को लगी आग के बैकग्राउंड में अग्नि की थीम पर स्किट डांस की प्रस्तुति जिला अग्निशमन कार्यालय, वैशाली के कर्मियों द्वारा म्यूजिकल नाट्य रूपांतरण  के द्वारा किया गया।

मौके पर जिला अग्निशमन पदाधिकारी प्रेमचंद ,सहायक जिला अग्निशमन पदाधिकारी सत्येंद्र प्रसाद, अनुमंडल अग्निशमन पदाधिकारी महुआ महनार  ओंकार नाथ सिंह,बम बम सिंह तथा जिला अग्निशमन कार्यालय के अन्य कर्मी,विद्यालय की प्राचार्य मोनिका दत्त एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Karmakshetra TV अब Google News पर भी !