Sunday , April 28 2024
Breaking News

सरोजनीनगर के विकास क्रम में जुड़ा एक और अध्याय : डॉ. राजेश्वर सिंह

सीएम योगी संग शिलान्यास करते विधायक राजेश्वर सिंह

रिपोर्ट : आकाश यादव

सीएम योगी ने किया नौसेना शौर्य संग्रहालय का भूमिपूजन एवं शिलान्यास, डॉ. राजेश्वर सिंह ने जताया आभार

नौसेना शौर्य संग्रहालय से प्रदेश में पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा, युवाओं को भारतीय सेना से जुड़ने की मिलेगी प्रेरणा : डॉ. राजेश्वर सिंह

सरोजनीनगर में बनेगा देश का पहला नौसेना शौर्य संग्रहालय, सीएम योगी ने किया भूमिपूजन एवं शिलान्यास, विधायक डॉ राजेश्वर सिंह ने क्षेत्रवासियों को दी बधाई

लखनऊ : देश और उत्तर प्रदेश की उन्नति का एक रास्ता राजधानी लखनऊ के विधानसभा क्षेत्र सरोजनीनगर से होकर गुजरता है। सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने जब से इस विधानसभा क्षेत्र की कमान संभाली है तब से यहां प्रदेश सरकार द्वारा निरंतर नई योजनाओं को धरातल पर उतारा जा रहा है। वर्तमान में यहां डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (डीआरडीओ) लैब, राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी), राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) और लॉजिस्टिक पार्क समेत कई बड़े प्रोजेक्ट आए साथ ही बहुत से भव्य भवनों का निर्माण हो रहा है जिससे न केवल प्रदेश को बल्कि पूरे देश में उन्नति के नए आयाम स्थापित होंगे।

अब सरोजनीनगर में एक ओर ऐतिहासिक भवन का निर्माण होने जा रहा है। यहां के सीजी सिटी में देश का पहला नौसेना शौर्य संग्रहालय बनने जा रहा है। इसमें मिसाइल, युद्धपोत, टारपीडो से लेकर भारतीय नौसेना के पूरे इतिहास से जुड़ी यादगार वस्तुएं देखने को मिलेंगी। शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और क्षेत्र के विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने नौसेना शौर्य संग्रहालय निर्माण कार्य परियोजना का भूमिपूजन एवं शिलान्यास किया। इस संग्रहालय का निर्माण 23 करोड़ की लागत से 7 एकड़ की भूमि पर होगा। इस संग्रहालय में 34 साल तक भारतीय नौसेना को अपनी सेवाएं दे चुके ‘आईएनसए गोमती’ को मूलस्वरुप में सभी पुर्जों के साथ संग्रहीत किया जायेगा।

इस दौरान डॉ. राजेश्वर सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार व्यक्त किया साथ ही क्षेत्रवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि सरोजनीनगर में इस तरह के संग्रहालय बनने से विधानसभा क्षेत्र व प्रदेश के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही इसके माध्यम से युवाओं को भारतीय सेना के शौर्य व पराक्रम के बारे में जानने का अवसर मिलेगा। नौसेना शौर्य संग्रहालय निर्माण के लिए सरोजनीनगर को चुनने के लिए सीएम योगी का आभार व्यक्त करता हूं।

आगे उन्होंने कहा कि सरोजनीनगर प्रदेश की उन्नति में परस्पर सहयोग करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इस क्षेत्र के पास अद्भुत क्षमता है। यहां नए भवन निर्माण, विकास कार्यों तथा सरकार की योजनाओं-परियोजनाओं के लिए ढेरों अवसर व विकल्प हैं। वर्तमान में देश व प्रदेश की उन्नति में सरोजनीनगर महत्वूपर्ण भूमिका निभा रहा है।

इस अवसर पर मा. पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह, महापौर सुषमा खर्कवाल, विधायक नीरज बोरा, योगेश शुक्ला, अमरेश कुमार, भारतीय नौसेना पश्चिमी कमान के कमांडिंग-इन-चीफ वाइस एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, सेंट्रल कमांड के कमांडिंग-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि एवं अन्य गणमान्यों समेत बड़ी संख्या में क्षेत्रीय जनता भी मौजूद रही।