Thursday , July 18 2024
Breaking News

डॉ. राजेश्वर सिंह ने नेशनल पब्लिक इंटर कॉलेज में डिजिटल लैब की स्थापना के लिए प्रदान किये 10 कंप्यूटर



नेशनल पब्लिक इंटर कॉलेज के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में पहुंचे डॉ. राजेश्वर सिंह, बच्चों को किया भविष्य की चुनौतियों के प्रति सचेत

आज वाले समय में डिजिटल जरूरतों के अनुरूप 8.5 करोड़ नौकरियों का बदलेगा स्वरुप – डॉ. राजेश्वर सिंह

लखनऊ। सरोजनी नगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने बुधवार को एलडीए कॉलोनी, कानपुर रोड स्थित नेशनल पब्लिक इंटर कॉलेज के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में सहभागिता कर मेधावी छात्र- छात्राओं को सम्मानित किया, इस दौरान स्कूल के नन्हे- मुन्हे छात्र – छात्राओं ने मनमोहक प्रस्तुतियां भी दीं। कार्यक्रम के दौरान डॉ. राजेश्वर सिंह ने कॉलेज में डिजिटल लैब की स्थापना के लिए सीएसआर फंड के माध्यम से 10 कंप्यूटर प्रदान करने का आश्वासन दिया।


इस अवसर पर डॉ. राजेश्वर सिंह ने शिक्षकों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि शिक्षक का व्यवहार मोमबत्ती की तरह होता है जो स्वयं जलकर दूसरों को रौशनी प्रदान करता है। शिक्षकों के अथक प्रयासों से ही पिछले 77 साल में साक्षरता दर 18% से बढ़कर लगभग 77 प्रतिशत पर पहुंची है। प्राइमरी स्कूलों की संख्या 1.5 लाख से बढ़कर 15 लाख हुई है, विश्वविद्यालयों की संख्या 30 से बढकर 1 हजार हुई है। देश भर में करीब 4.25 करोड़ बच्चे उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।


डिजिटल शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए डॉ. सिंह ने कहा कि आज के समय में साक्षरता के मायने बदल गए हैं, अब बच्चों के लिए कंप्यूटर का ज्ञान आवश्यक है, डिजिटल शिक्षा आवश्यक है आज का समय पेपर लेस ऑफिस का है, मीटिंग्स ऑनलाइन होती हैं। जितना अधिक बच्चे डिजिटल साक्षर होंगे देश की प्रगति में उतना ही योगदान दे सकेंगे। उन्होंने आगे जोड़ा कि डिजिटल शिक्षा वर्तमान पीढ़ी के लिए अपरिहार्य है, जिसके अनुरूप आने वाले समय में करीब 8.5 करोड़ नौकरियां अपना शेप बदल लेंगी या विलुप्त हो जाएगी।


डॉ. सिंह ने प्रदूषण के दुष्प्रभावों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि आज दुनिया भर में करीब 35 लाख लोग प्रतिवर्ष वायु प्रदूषण के कारण अपनी जान गंवा रहे हैं, जिसमें से 30% लोग भारत से और 2 लाख लोग उत्तर प्रदेश से हैं। इस लिए वृक्षारोपण परम आवश्यक है, उन्होंने बताया कि योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में पिछले 5 साल में 135 करोड़ वृक्षारोपण किया गया है।


कार्यक्रम में विद्यालय के प्रबंधक इकबाल सिंह, डायरेक्टर स्वर्ण कौर, प्रधानाचार्या हरजीत कौर, शिबा कौर, गुरजीत सिंह, भाजपा पार्षद सौरभ सिंह मोनू , सर्वजीत सिंह समेत अभिभावकगण एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

सुनीं समस्याएँ, की विकास कार्यों की समीक्षा

डॉ. राजेश्वर सिंह ने अपने आशियाना स्थित आवास पर क्षेत्रीय जनता की समस्याएँ सुनकर उनके प्रभावी निस्तारण हेतु आश्वस्त किया, इस दौरान क्षेत्रवासियों से विकास सम्बन्धी बहुमूल्य सुझाव भी प्राप्त किए।

Karmakshetra TV अब Google News पर भी !