Friday , May 3 2024
Breaking News

रंग ला रही डॉ राजेश्वर सिंह की अभिनव पहल, पूरा हो रहा ‘महिला स्वावलंबन, गुणवत्तापरक शिक्षा और पर्यावरण संरक्षण का संकल्प


रिपोर्ट : आकाश यादव

गुणवत्तापरक शिक्षा और महिला स्वावलंबन को प्रतिबद्ध सरोजनीनगर विधायक, तारा शक्ति सिलाई सेंटरों’ में बने इको फ्रेंडली बैग स्कूली बच्चों के बीच किए गए वितरित

प्राथमिक विद्यालय सदरौना, बेसिक विद्यालय सदरौना, प्राथमिक विद्यालय पंडित खेड़ा में बच्चों को नि:शुल्क बांटे गए इको फ्रेंडली बैग

सरोजनीनगर के स्कूलों में बच्चों को बांटे गए नि:शुल्क इको फ्रेंडली बैग, प्लास्टिक के दुष्प्रभावों और पर्यावरण संरक्षण के प्रति किया गया जागरूक

लखनऊ। दूरदर्शिता, संवेदनशीलता, प्रगतिशील विचार, जनता के बीच सक्रियता व जनकल्याण के प्रति समर्पण ये सब सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह की खूबियां हैं जो उन्हें हर जनप्रतिनिधि से अलग बनाती हैं। सरोजनीनगर विधायक अपनी अभिनव व अनूठी पहल और योजनाओं के माध्यम से क्षेत्र के हर वर्ग को विकास की कड़ी से जोड़ रहे हैं।

महिला सशक्तिकरण के लिए सरोजनीनगर विधायक द्वारा क्षेत्र में अब तक 40 ‘तारा शक्ति सिलाई सेंटरों’ की स्थापना की जा चुकी है जिसमें 600 से अधिक विभिन्न प्रकार की सिलाई मशीनें वितरित की जा चुकी हैं। यहां महिलाओं को ट्रेनिंग के साथ-साथ कार्य करने के अवसर भी दिलाए गए हैं। इस सेंटर से 1,200 से अधिक महिलाएं जुड़ कर आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनी हैं। ऐसे 100 सेंटरों को स्थापित करना डॉ. राजेश्वर सिंह का लक्ष्य है।

स्कूल में बच्चों को बांटे गए ‘इको फ्रेंडली बैग‘-

इन सेंटरों में महिलाओं द्वारा बनाए गए ‘इको फ्रेंडली बैग’ का बुधवार को सरोजनीनगर के तीन स्कूलों में निशुल्क वितरित किए गए। प्राथमिक विद्यालय सदरौना, बेसिक विद्यालय सदरौना, प्राथमिक विद्यालय पंडित खेड़ा में पढ़ने वाले बच्चों को डॉ. राजेश्वर सिंह द्वारा नि:शुल्क इको फ्रेंडली बैग बांटे गए। बैग के साथ-साथ बच्चों को स्टेशनरी किट और चॉकलेट भी बांटी गईं।

पर्यावरण संरक्षण के प्रति किया गया जागरुक

इस दौरान प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को प्लास्टिक के उपयोग से होने वाले दुष्परिणामों और पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरुक भी किया गया। बैग वितरण कर डॉ. राजेश्वर सिंह बच्चों को स्कूल में पढ़ाई के साथ-साथ हर संभव सुविधा-संसाधन उपलब्ध करा रहे हैं। इस पहल का मुख्य उद्देश्य बच्चों को प्लास्टिक की जगह कपड़े के बने इको फ्रेंडली बैग का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इसके लिए सभी स्कूल के प्रधानाचार्यों, शिक्षकों और बच्चों ने डॉ. राजेश्वर सिंह का आभार व्यक्त किया।

निरंतर वितरित किए जा रहे इको फ्रेंडली बैग-

सरोजनीनगर के प्राथमिक विद्यालयों में निरंतर तारा शक्ति केंद्र में बने इको फ्रेंडली बैग्स का वितरण किया जा रहा है। इससे पहले बेसिक विद्यालय अमौसी, प्राथमिक विद्यालय अलीनगर खुर्द, प्राथमिक विद्यालय अनौरा, प्राथमिक विद्यालय रसूलपुर इठुरिया, प्राथमिक विद्यालय देवी सिंह खेड़ा, प्राथमिक विद्यालय मीरानपुर पिनवट, प्राथमिक विद्यालय मुल्लाही खेड़ा, प्राथमिक विद्यालय चंद्रावल, प्राथमिक विद्यालय अहमदपुर कमालपुर व प्राथमिक विद्यालय बिजनौर II में भी बच्चों को कपड़े के बने इको फ्रेंडली बैग्स उपलब्ध कराए गए हैं। अब तक 5 हजार से अधिक बैग वितरित किए जा चुके हैं।

स्कूलों में गुणवत्तापरक शिक्षा-

बता दें कि विधायक डॉ राजेश्वर सिंह क्षेत्र के तीन स्कूलों प्राथमिक विद्यालय लतीफ़नगर, पहाडपुर कंपोजिट विद्यालय, पूर्व माध्यमिक विद्यालय अमौसी को गोद लेकर उनका कायाकल्प करवा रहे हैं, पहाड़पुर स्कूल को प्रदेश के मॉडल स्कूल के रूप में विकसित किये जा रहा है। विधायक द्वारा क्षेत्र के 55 स्कूलों में 5 विभिन्न प्रकार के झूले भी लगवाए गए हैं, बच्चों की गुणवत्तापरक शिक्षा के लिए वो निरंतर प्रयासरत रहते हैं।