Thursday , May 19 2022
Breaking News

बालिका शिक्षा क्षेत्र में कार्यरत एजुकेट गर्ल्स संस्था ने मनाया 14 वां स्थापना दिवस समारोह

 

चित्रकूट में विशिष्ट अतिथि गीत श्रीवास्तव जी के उपस्थिति में ही धूमधाम से स्थापना दिवस समारोह मनाया।
चित्रकूट, उत्तर प्रदेश – बालिका शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रही संस्था एजुकेट गर्ल्स ने अपना 14वां स्थापना दिवस समारोह चित्रकूट जिले के शिवरामपुर गांव में बहुत ही धूमधाम से मनाया। कोविड-19 के प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए सभी सुरक्षा नियमों के साथ समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में संस्था के स्वयंसेवको, कार्मिकों, सरकारी अधिकारी और टीम बालिकाओं टीम ने जुड़ कर समारोह को सफल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में गीत श्रीवास्तव जी (एसआरजी) और 60 से भी अधिक लोगों ने जिला स्तर पर हिस्सा लिया।
कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि गीत श्रीवास्तव जी (एसआरजी) ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, “एजुकेट गर्ल्स संस्था का नामांकित और ड्रॉप आउट बालिकाओं को चिन्हित कर उनका नामांकन करना बड़ा ही सराहनीय कार्य है। दूर दराज के क्षेत्रों में जा कर संस्था ने बालिकाओं के शिक्षा के लिए अच्छा कार्य किया है।”
एजुकेट गर्ल्स के रिजनल मैनेजर नितिन कुमार झा ने बताया, “कोरोना महामारी से लोगों के रोजगार, स्वास्थ्य और स्कूली बच्चों की शिक्षा पर व्यापक असर पड़ा है। इन हालातों के बाद भी संस्था के ऐसे कई स्वयंसेवक हैं जिन्होनें गांवों में बच्चों को पढ़ाई से जोड़े रखने के लिए महत्वपूर्ण सहयोग किया है। हमारे सभी साथियों की मेहनत की सराहना करते हुए हम आज 14वा स्थापना दिवस मना रहे है”।
एजुकेट गर्ल्स के डिस्ट्रिक्ट मैनेजर शबनम सैफी जी ने बताया, “बालिका शिक्षा के इस कार्य को पूरा करने में जमीनी स्तर पर कार्य करने वाले हमारे साथियों का बहुत सहयोग मिलता है। शिक्षा ही विकास का माध्यम है। अगर एक लड़की अपनी प्राथमिक शिक्षा पूरी करती है तो वो अपनी क्षमता को पूरा करने में सक्षम बनती है। शिक्षा लड़कियों को कौशल, ज्ञान और आत्मविश्वास विकसित करने का मौका देती है, जिससे वो अपनी जिंदगी में उचित निर्णय ले सकें।”
स्थापना दिवस समारोह पर टीम बालिका के सम्मान में संस्था की ओर से अतिथि के हाथों से सभी साथियों को विशिष्ट भेंट का वितरण किया गया। कार्यक्रम में टीम बालिका साथियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम, भाषण, नाटक, गीत, संगीत में भाग लिया। इस मौके पर रोशन लाल जी, अशोक जी, पुष्पा सिंह जी, रमेश प्रसाद जी, विशंभर नाथ, राजेश कुमार, हरीशंकर आदि शिक्षक गण और एजुकेट गर्ल्स से अनिल कुमार यादव जी (जिला रसद विशेषज्ञ), भूपेन्द्र परमार (जिला लेखा एवं वित्त विशेषज्ञ) कासिफ़, अमित कुमार (ब्लॉक प्रोग्राम ऑफिसर), दिलीप, पुष्पेंद्र, पवन, अनीश, राजेन्द्र, महेश, विजय, अरुण (क्षेत्रीय समन्यवक) आदी मान्यवर उपस्थित थे।
एजुकेट गर्ल्स के बारे में: एजुकेट गर्ल्स एक ग़ैर-लाभकारी संस्था है जो भारत के ग्रामीण और शैक्षिक रूप से पिछड़े इलाकों में बालिकाओं की शिक्षा के लिए समुदायों को प्रेरित करता है। सरकार के साथ साझेदारी में काम करते हुए एजुकेट गर्ल्स वर्तमान में राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के 21,000 से अधिक गांवों में सफलतापूर्वक कार्यरत है। सामुदायिक स्वयंसेवकों की बड़ी संख्या को सहभागी बनाते हुए, एजुकेट गर्ल्स स्कूल से वंचित बालिकाओं की पहचान, नामांकन, और स्कूलों में ठहराव बनाए रखने और सभी बच्चों (दोनों – बालिकाओं और बालकों) के लिए साक्षरता और अंक गणितीय योग्यता में बुनियादी सुधार के लिए मदद करता है ।