Saturday , June 15 2024
Breaking News

सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन की समस्या से बचने के लिए इन टिप्स का करें अनुसरण

सर्दियों ने दस्तक दे दी है। सर्दियां यूं तो सबको अच्छी लगतीं हैं लेकिन इस मौसम में हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। इस मौसम में हवा में नमी बेहद कम होती है और ये शुष्क हवा हमारी त्वचा से नमी छीन लेती है।

इसलिए गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों में हमें अपने स्किन पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ती है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बता रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपकी त्वचा रूखी नहीं होगी और हमेशा चमकदार और खूबसूरत दिखेगी।

विटामिन ई युक्त मॉइश्चराइजर का करें प्रयोग- विटामिन ई युक्त मॉइश्चराइजर के प्रयोग से त्वचा रूखी नहीं होती और उसकी प्राकृतिक नमी बरकरार रहती है। दिन में दो से तीन बार मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें और रात को सोने से पहले भी इसे चेहरे पर जरूर लगाएं।

माइल्ड स्क्रब का करें इस्तेमाल- सर्दियों में चेहरे पर मृत त्वचा भी जमा होने लगती है। उससे छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में तीन बार माइल्ड स्क्रब का इस्तेमाल करें। इससे मृत त्वचा हट जाएगी और चेहरा खिला-खिला रहेगा।

मुलायम होठों के लिए करें ये काम- सर्दियों में होठों के फटने की शिकायत भी बढ़ जाती है तो इसे नज़रंदाज़ न करें। दिन में दो से तीन बाद होठों पर पेट्रोलियम जेली या कोई लिप बाम लगाएं। रात को सोते वक़्त होठों की नमी बरक़रार रखने के लिए उन पर घी लगाएं अथवा दूध की मलाई लगाएं।

मौसमी सब्जियों और फलों को करें भोजन में शामिल- अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। ऐसे फूड्स खाएं जो स्किन के हिसाब से भी ठीक हो। पालक, टमाटर, गोभी, पपीता, अंगूर, संतरा आदि मौसमी सब्जी और फलों का सेवन करें।