Thursday , May 26 2022
Breaking News

दवाओं के साथ-साथ इस ब्लड प्रेशर डायट चार्ट को करें फॉलो जिससे आप रहेंगे फिट

बदलती लाइफस्टाइल में जीने का तरीका और खान-पान सब कुछ बदल चुका है और इन बदलावों का असर सेहत पर भी हुआ है। इससे सेहत से जुड़ी कई परेशानियां शुरू हुई हैं। हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर उनमें से एक है।

नॉर्मल ब्लड प्रेशर 120/80 होना चाहिए। रक्तचाप को संतुलित रखने के लिए दवाओं के साथ-साथ ब्लड प्रेशर डायट चार्ट सही रखना बेहद जरुरी है। यहां हम हाइपरटेंशन और हायपोटेंशन के मरीजों का आहार कैसा हो उसके बारे में बता रहे हैं। तो चलिए जानते हैं कैसा हो आपका ब्लड प्रेशर डायट चार्ट।

केले में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है, जो कि हमारे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है।ऐसे में आप शरीर को ब्लड प्रेशर की समस्या से बचाने के लिए डाइट में केले का सेवन अवश्य करें।

सप्ताह में केवल एक ब्लूबेरी परोसने से उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। ब्लूबेरी, साथ ही साथ रसभरी और स्ट्रॉबेरी में एंथोसायनिन नामक प्राकृतिक यौगिक होते हैं जो उच्च रक्तचाप से बचाते हैं।

उच्च फाइबर, कम वसा और कम सोडियम वाले खाद्य पदार्थ हमारे ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते है।ऐसे में आप अपनी डाइट ओट्स या दलिया अवश्य शामिल करें।