Monday , July 15 2024
Breaking News

पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में बेहद मददगार हैं घी, जानिए कैसे

घी हमेशा ही स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता रहा है। घी दूध से बनता है। इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन ए, ब्यूटिरिक एसिड और हेल्दी फैट होता है। ये आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है। पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाता है।

इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। त्वचा और बालों की समस्याओं से लेकर पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। घरेलू उपाचारों के लिए घी का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं आइए जानें।

बंद नाक का घरेलू उपाय बंद नाक काफी परेशान करने वाली हो सकती है. न केवल आपको लगातार छींक आने लगती है, बल्कि आपको सांस लेने में भी परेशानी होती है। इस कारण सिर दर्द भी हो जाता है।  ऐसा करने से तुरंत राहत मिल सकती है क्योंकि घी गले तक जाता है और संक्रमण को शांत करता है। इसके लिए घी को हल्के तापमान में गर्म करें।

पेट की चर्बी को बर्न करने के लिए घरेलू उपाय घी आवश्यक अमीनो एसिड से भरा होता है। ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड वजन कम करने और शरीर की चर्बी कम करने में मदद करता है।

रोगियों के लिए घरेलू उपाय अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं, तो चावल और गेहूं की रोटी खाना आपके लिए बहुत स्वस्थ नहीं हो सकता है, क्योंकि ये ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स हैं। चपाती, परांठे और सफेद चावल में घी का सेवन करने से ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करने में मदद मिल सकती है।

Karmakshetra TV अब Google News पर भी !