Monday , July 15 2024
Breaking News

प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले शिशु की हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद हैं गुड

ज्यादातर डॉक्टर्स मीठा खाने से परहेज करने के लिए कहते हैं. मीठे में भी खास तौर से चीनी खाने के लिए मना करते हैं. क्योंकि चीनी में कई तरह के केमिकल एलिमेंट्स होते हैं. चीनी से मोटापा तो बढ़ता ही है लेकिन साथ ही भी बहुत-सी परेशानियां हो सकती हैं.

लेकिन, चिंता वाली कोई बात नहीं है क्योंकि आप इसकी जगह गुड़ को दे सकते हैं. गुड़ खाने से हेल्थ पर कोई बुरा असर नहीं पड़ता. ये उन मेडिसिनल प्रोपर्टीज  से भरपूर ऐसा सुपरफूड है, जिसे साल भर तक खाया जा सकता है.

खून को साफ करता है
गुड में कई तरह के एंटीबैक्टीरियल क्वालिटीज होती हैं. जिसे खाने से खून साफ होता है प्रेगनेंसी के दौरान ये आपके बच्चे उसकी हेल्थ (blood circulation) के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होता है. गुड़ खाने से इंफेक्शन से भी बचाव होता है.

सूजन कम करे
गुड में मिनरल्स पोटैशियम मौजूद होता है. जिससे बॉडी में पानी की कमी नहीं होती है. पोटैशियम की वजह से बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस क्वांटिटी में बना रहता है. जिससे प्रेगनेंसी के दौरान हुई सूजन दर्द को कम करने में मदद मिलती है.

डाइजेस्टिव सिस्टम को रखे स्ट्रॉन्ग
प्रेगनेंसी के दौरान लेडीज को कॉन्स्टिपेशन गैस की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है. ऐसे में गुड़ आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर रखने में मददगार साबित होता है.

Karmakshetra TV अब Google News पर भी !