Wednesday , May 18 2022
Breaking News

इम्युनिटी बूस्टर और अनिद्रा की समस्या से छुटकारा दिलाती हैं ये चीज़, हेल्दी डाइट के लिए हैं फायदेमंद

मौजूदा वक्त में कोरोना महामारी के बीच स्वस्थ रहने के लिए हम लोग कई तरीके आजमा रहे हैं, जिसमें नियमित रूप से मल्टीविटामिन सी का सेवन, विटामिन सी युक्त फूड्स का अधिक सेवन आदि जैसी तरीके शामिल हैं।

लेकिन जब से देश अनलॉक हुआ है तब से फिर वही भागदौड़ भरी जिंदगी शुरू हो चुकी हैं और ऐसे में हेल्दी डाइट लेना बहुत सा मुश्किल हो गया है। हेल्दी डाइट न लेने से शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। हमारे बड़े-बुजुर्ग अक्सर हमें हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं

अनिद्रा भगाए

भागती दौडती जिंदगी में अनिद्रा की समस्या ज्यादातर लोगों को है। लोग पैसा तो कमा लेते हैं पर इन दिनों नींद की समस्या से जूझ रहे हैं। ऊपर से कोरोना के इस दौर में अनिद्रा की समस्या और बढ़ी है। लोगों में भय है, डर है, अपनों को खोने की चिंता है। खुद को भी बचाने की जद्दोजहद है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुनगने पानी के साथ हल्दी पीने से आपकी नींद की समस्या भी खत्म होती है।

इम्युनिटी बूस्टर

होता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षणता को बढाने में मदद करता है। कोरोना के इस दौर में अगर आप भी इम्युनिटी को बढ़ाने के प्रयास कर रहे हैं तो रोजाना एक गिलास सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ हल्दी पिएं। हल्दी में कई ऐसे गुण होते हैं जो शरीर में जाकर आपको फायदा पहुंचाती है। हल्दी के इस गुण की वजह से इसे खाने से सर्दी-खांसी जैसी परेशानियां भी दूर रहती हैं।

वजन कम करे

हल्दी में करक्युमिन गुण पाया जाता है। जो मदद करता है। जो लोग तमाम उपाय अपनाकर भी वजन कम नहीं कर पा रहे हैं, तो उन्हें ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है, वे घर में रखी हल्दी को गुनगुने पानी के साथ पीएं। इससे आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगेगा। पानी शरीर से विषैले पदार्थ निकालता है। इसलिए ये दोनों मिलकर शरीर को अच्छे से डिटॉक्स करते हैं।