Tuesday , May 17 2022
Breaking News

जसवंतनगर । गुरुवार को बीआरसी जसवंतनगर पर 140 आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को प्रशिक्षण दिया गया

जसवंतनगर । गुरुवार को बीआरसी जसवंतनगर पर 140 आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों के पहचान स्क्रीनिंग करने हेतु जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी उमा नाथ के निर्देशन में जिला समन्वयक समेकित शिक्षा श्रीमती अर्चना सिन्हा एवं खंड शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार के निर्देशन में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया ।

प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर जितेंद्र कुमार एवं जवाहर शाक्य तथा अनिल कुमार एवं सत्यनारायण प्रसाद स्पेशल एजुकेटर द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया गया प्रशिक्षण में सीडीपीओ सुरेश कुमार यादव तथा सुपरवाइजर श्रीमती राम कांति यादव उपस्थित होकर प्रशिक्षण का अनुश्रवण किया गया साथ ही यह बताया गया कि यह एक पुण्य का काम होगा जो आप अपने बीच से एक विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चे को पहचान कर उसके उपचार निदान के लिए जानकारी देंगे जिससे वह समाज में मुख्यधारा से जुड़ सकेगा हमें ऐसे भी बच्चे मिलते हैं जिनको सुनने और बोलने में भी समस्या होती है। जब छोटी उम्र में इन बच्चों का पहचान किया जा सकेगा तो इन बच्चों को ऑपरेशन के द्वारा कान की मशीन निशुल्क प्रदान की जाएगी जिसका खर्च 8 से 10 लाख रुपए तक का होता है एडीप योजना के द्वारा यह निशुल्क प्रदान की जाती है और भी कुछ बच्चों में शारीरिक बाधाओं से संबंधित समस्याओं का आकलन कर हम जानकारी आगे दे सकते हैं जिससे उनमें सुधार किया जा सके।

अंत में जिला समन्वय समेकित शिक्षा श्रीमती अर्चना सिन्हा द्वारा जानकारी दी गई कि इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य है कि जीरो से 5 वर्ष तक के बच्चों का शीघ्र अति शीघ्र शारीरिक बाधाओं से समस्या वालों का पहचान किया जा सके और उसको दूर किया जा सके।