Monday , September 16 2024
Breaking News

वैशाली जिला के 1508 गांव में उद्घोषणा के साथ भूमि सर्वेक्षण का काम शुरू

वैशाली जिला में विशेष भूमि सर्वेक्षण का कार्य 1 अगस्त से उद्घोषणा के साथ शुरू हो गया है

रिपोर्ट : मृत्युंजय कुमार

वैशाली,बिहार : विशेष भू-सर्वेक्षण व बंदोबस्त कार्य की प्रशासनिक उद्घोषणाओं के साथ वैशाली जिला के 1508 राजस्व ग्राम में भू-सर्वेक्षण को लेकर जिला प्रशासन और जिला बंदोबस्त कार्यालय पूरी तैयारी में जुट चुका है। प्रत्येक राजस्व ग्राम के सर्वेक्षण का उद्देश्य है कि भूमि विवाद को कम करना और डाटा को अपडेट करना है।

वैशाली में 16 प्रखंड 278 पंचायत और 1508 राजस्व गांव है। बंदोबस्त कार्यालय सभी 1508 राजस्व गांव का सर्वेक्षण और बंदोबस्त करायेगा। पहले छोटे गांव से शुरुआत होगी। फिर धीरे-धीरे सभी गांव की बंदोबस्ती शुरू हो जायेगी।

बंदोबस्त विभाग प्रत्येक पंचायत स्तर पर शिविर का आयोजन करेगा। उस शिविर में भू-धारियों को पहुंचकर जमीन संबंधित आवश्यक कागजात दिखाने होंगे। इसकी सूचना पहले से सभी अंचलों को दी जायेगी, ताकि वे अपने स्तर से क्षेत्र में इसे लेकर लोगों को जागरूक कर सकें। इस दिशा में सभी प्रखंड को कार्ययोजना के संबंध में रिपोर्ट देने को कहा गया है।

इस कार्य के लिए प्रत्येक अंचलों में एक-एक विशेष सर्वेक्षण व बंदोबस्त शिविर लगाया जायेगा। सभी शिविरों में एक विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी, दो विशेष सर्वेक्षण कानूनगो और दो लिपिक रहेंगे।

प्रत्येक पांच गांव पर एक विशेष  वैशाली के लिए 15 विशेष सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी, 26 कानूनगो, 297 अमीन और 28 लिपिक मिले हैं, जो इस काम को पूरा करेंगे।

विशेष सर्वेक्षण व बंदोबस्त का मुख्य उद्देश्य आधुनिक प्रौद्योगिकी की सहायता से डिजिटाइज्ड ऑनलाइन अधिकार, अभिलेखों एवं मानचित्रों का संधारण, संरक्षण एवं अपडेशन की प्रक्रिया की निरंतरता को बनाये रखना है। इसके बाद बंदोबस्त प्रक्रिया अंतर्गत भूमि की प्रकृति एवं उपयोग के अनुसार रैयतवार लगान निर्धारण करना है। इस सर्वेक्षण और बंदोबस्ती से भूमि विवाद की समस्या समाप्त हो जायेगी।

शिविर में भू-धारियों को जमाबंदी संख्या का ब्यौरा, मालगुजारी रसीद की कापी, खतियान का नकल (अगर उपलब्ध हो तो), दावाकृत भूमि से संबंधित दस्तावेज का ब्यौरा व आधार कार्ड की कॉपी के साथ शिविर में उपस्थित होना पड़ेगा।

आज बंदोबस्त पदाधिकारी के हस्ताक्षर से वैशाली के सभी 1508 गांव के लिए गांव में सर्वेक्षण के लिए उद्घोषणा जारी कर दी गई। इसमें सभी भू धारियों/ लोक तथा सरकारी भूमि के अभिरक्षक सहित भूमि के हित रखने वाले सभी व्यक्तियों को सूचित किया गया है कि बंदोबस्त पदाधिकारी द्वारा प्रतिनियुक्त कोई व्यक्ति ग्राम की सीमा या इसके भूखंडों की सीमांकन या पहचान के लिए भूखंडों में प्रवेश कर सकते हैं। ग्रामीणों को निर्देश दिया गया है कि सर्वेक्षण के उद्देश्य से भूखंडों की पैमाइश/ जांच पड़ताल करने तथा पेडों, जंगलों, खड़ी फसलों या ऐसी अन्य बाधाओं, जैसा की आवश्यक हो, को हटाने या काटने में उन्हें सहयोग करें एवं उन्हें उनके कर्तव्यों के निर्वहन में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न न होने दे।

सभी मुखिया और सरपंच को विशेष सर्वेक्षण कार्य के हर चरण में सहयोग करने का अनुरोध किया गया है। बंदोबस्त पदाधिकारी श्री विपिन कुमार यादव ने कहा कि सर्वे के काम में तेजी लाने के लिए सरकार द्वारा प्रत्येक जिला में एक बंदोबस्त पदाधिकारी की पदस्थापना की गई है। वैशाली जिला में विशेष सर्वेक्षण का कार्य उद्घोषणा के साथ शुरू हो गया है। इसमें सभी जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों से अनुरोध है कि वे इसमें अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें और सभी अमीनो को कार्य में सहयोग करें।

Karmakshetra TV अब Google News पर भी !