Saturday , June 15 2024
Breaking News

Mumbai News : मुंबई के ठाणे जिले में अम्बर केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर फटने पांच की मौत, 56 घायल.

रिपोर्ट : आकाश यादव

तस्वीर : हादसे के दौरान की तस्वीर


मुंबई : एक अधिकारी के द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार, गुरुवार को महाराष्ट्र के ठाणे जिले के डोंबिवली में एक रसायन फैक्ट्री में बॉयलर विस्फोट के बाद भीषण आग लगने से कम से कम छह कर्मचारी घायल हो गए।

अधिकारी ने बताया कि विस्फोट डोंबिवली एमआईडीसी क्षेत्र के चरण 2 में स्थित एम्बर केमिकल कंपनी के बॉयलर में हुआ। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि धमाका इतना जोरदार था कि इसे एक किलोमीटर दूर तक सुना गया।

तस्वीर : हादसे के दौरान की तस्वीर

उन्होंने बताया कि आसपास की इमारत की कांच की खिड़कियों में दरारें आ गईं, जबकि विस्फोट के कारण आसपास के कई घर क्षतिग्रस्त हो गए। एक नागरिक अधिकारी ने बताया कि घायल श्रमिकों को स्थानीय अस्पताल ले जाया गया है। ठाणे नगर निकाय के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख यासीन तडवी ने कहा कि विस्फोट दोपहर करीब 13.40 बजे रसायन कारखाने में हुआ।

उन्होंने कहा कि विस्फोट से लगी आग आसपास की तीन फैक्टरियों में फैल गई और धुएं और आग का गहरा गुबार काफी दूर से देखा जा सकता था। घटना को दुखद बताते हुए महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने कहा कि परिसर में फंसे आठ लोगों को बचा लिया गया है।

तस्वीर : हादसे के दौरान की तस्वीर

घायलों के इलाज की व्यवस्था की गई है और अधिक एम्बुलेंस तैयार रखी गई हैं। मैंने ठाणे कलेक्टर से चर्चा की है और वे भी मौके पर पहुंच रहे हैं।

एनडीआरएफ, टीडीआरएफ और फायर ब्रिगेड की टीमों को बुलाया गया है,” उन्होंने एक्स पर कहा, “मैं ईश्वर से घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।” तड़वी ने कहा, एक ब्रिगेड कॉल दी गई जिसके बाद आठ दमकल गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया।

अधिकारी ने कहा कि ठाणे नागरिक निकाय के क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन सेल की टीमें और ठाणे आपदा प्रतिक्रिया बल के 13 जवान भी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं और आग पर काबू पाने के प्रयास जारी हैं।