Tuesday , September 17 2024
Breaking News

श्रावणी मेला 2024 के अवसर पर विधि व्यवस्था आदि को लेकर जिला पदाधिकारी ने की बैठक

कांवरियों की सुविधा के लिए सभी चिन्हित कैंपों में पेयजल एवं अन्य सुविधाएं होंगी

सुरक्षा की होगी चाक चौबंद व्यवस्था,भगवानपुर में होगा सांस्कृतिक कार्यक्रम

रिपोर्ट : मृत्युंजय कुमार

हाजीपुर : श्रावणी मेला 2024 के अवसर पर विधि व्यवस्था, भीड़ नियंत्रण, यातायात  नियंत्रण एवं कांवरियों की सुख सुविधा के मद्देनजर जिला पदाधिकारी  यशपाल मीणा और पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय ने सभी संबंधित विभागों के पदाधिकारी के साथ आज समीक्षा बैठक की।

श्रावण मास मेला के अवसर पर कांवरियों को पहलेजा से सड़क मार्ग द्वारा बाबा गरीब नाथ जलाभिषेक हेतु पैदल जाने के क्रम में भीड़ नियंत्रण, यातायात नियंत्रण, विधि व्यवस्था संधारण एवं उनके सुख सुविधा के मद्देनजर आज तैयारी की समीक्षा बैठक की गई।

सावन महीना के प्रत्येक शनिवार को सुबह 6:00 बजे से लेकर सोमवार को 2:00 बजे अपराह्न तक ट्रैफिक व्यवस्था के तहत हाजीपुर से मुजफ्फरपुर जाने वाली सभी चार पहिया या उससे अधिक पहिया वाहन यथा बस, ट्रक, टाटा 407, मेटाडोर आदि (कावरियों के वाहन,एंबुलेंस, अग्निशमन वाहन को छोड़कर) को निर्धारित समय पर हाजीपुर चौक से नए ओवरब्रिज से अनजानपीर, लालगंज, वैशाली, सरैया होते हुए मुजफ्फरपुर जाने के लिए डाइवर्ट कर दिया जाएगा।

निर्देश दिया गया है कि अंजनपीर चौक तथा बीएसएनल गोलंबर के पास वाहनों को ड्रम ट्रॉली लगाकर नियंत्रित करेंगे , ताकि डाक कांवरियों को परेशानी नहीं हो।
हाजीपुर मुजफ्फरपुर के बाएं साइड कांवरियों को पैदल चलने के लिए वन वे करने का निर्देश दिया गया। उक्त पथ के दाएं साइड से लोकल चालन करने का निर्देश दिया गया।

पुराना गंडक पुल पर सिर्फ छोटे वाहनों की आवाजाही रहेगी।हाजीपुर महुआ मोड़ से ड्रॉप गेट ड्रम लगाकर वाहनों का परिचालन करने का निर्देश दिया गया।
सभी चिन्हित 9 अस्थाई छोटे कैंप में शुद्ध पेयजल, वॉशरूम आदि की व्यवस्था कार्यपालक अभियंता, पीएचईडी को संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी से समन्वय कायम कर करने का निर्देश दिया गया।
मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी को उक्त कैंप में मेडिकल स्टाफ को डेप्यूट कर दवा, साप काटने की दवा
आदि की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया।

कार्यपालक अभियंता, विद्युत आपूर्ति प्रमंडल हाजीपुर महुआ को कांवरियों के जाने के मार्ग में कहीं भी विद्युत तार लटक नहीं रहा हो, इसे ठीक करने का निर्देश दिया गया।

लाइटिंग व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया
भगवानपुर प्रखंड में कंट्रोल रूम का निर्माण करने का निर्देश दिया गया, जिसमें एक अस्थाई टेलीफोन व्यवस्था कर उसका नंबर उपलब्ध कराने हेतु बीडीओ को निर्देशित दिया गया तथा उक्त नियंत्रण कक्ष में पालीवार पदाधिकारी कर्मियों को डेप्यूट करने का भी निर्देश दिया गया।

हाजीपुर मुजफ्फरपुर मार्ग में जहां-जहां कट डिवाइडर है, वहां ड्रम बैरिकेडिंग करने का निर्देश अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, हाजीपुर एवं अनुमंडल पदाधिकारी महुआ को दिया गया।
सावन मेला में छीना झपटी,छेड़छाड़ की संभावना संभावित घटना को देखते हुए  सघन पेट्रोलिंग करने का निर्देश दिया गया।

कार्यपालक अभियंता कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद हाजीपुर को हाजीपुर को कांवरियों के जाने वाले मार्ग में पर्याप्त साफ सफाई , जल छिड़काव, ब्लीचिंग पाउडर आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

कांवरियों के मनोरंजन हेतु भगवानपुर में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए सभी आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।
बैठक में अपर समाहर्ता विनोद कुमार सिंह, एडीएम आपदा, सिविल सर्जन, एसडीएम, हाजीपुर, महुआ सहित सभी संबंधित विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Karmakshetra TV अब Google News पर भी !