Thursday , July 18 2024
Breaking News

औरैया,बिधूना पंचायत के मजरा में बनाये गये बूथ का विरोध

औरैया,बिधूना पंचायत के मजरा में बनाये गये बूथ का विरोध

*रूपपुर गांव में काले झंडे लगा मतदान बहिष्कार का लिया निर्णय*

*राजनीतिक दबाव में ग्राम पंचायत रूपपुर सहार के मजरा कटरा में बनाये गये बूथ पर वोट डालने नहीं जायेंगे रूपपुर गांव के मतदाता*

*बिधूना, औरैया।* रूपपुर में बूथ न बनाये जाने से ग्रामीणों ने गांव के विद्युत पोलो पर काले झंडे लगा दिए हैं।ग्रामीणों ने कहा कि गांव बूथ नहीं तो वोट नहीं।
बिधूना ब्लाक की ग्राम पंचायत रूपपुर सहार में रूपपुर, बसंतापुर्वा, कटरा व कना पुर्वा गांव लगते हैं। रूपपुर गांव में पूर्व माध्यमिक विद्यालय, प्राथमिक विद्यालय व पंचायत भवन है। बसंतापुर्वा में साधन सहकारी समिति है तो कटरा गांव में आंगनवाड़ी केन्द्र है, जो अभी तक हैंडओवर नहीं हुआ है। रूपपुर के मतदाता अभी तक बसंतापुर्वा में बने साधन सहकारी समिति के बूथ पर मतदान करते थे। इस वर्ष निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला प्रशासन द्वारा मतदान बूथों पर ज्यादा लम्बी लाइन न लगें इसलिए 12 सौ से अधिक मतदाता वाले बूथों को विभाजित कर अतिरिक्त बूथ बनाये गये हैं। विधानसभा क्षेत्र में पहले 391 बूथ थे जो अब बढ़कर 470 हो गये हैं। कटरा बूथ पर नहीं करेंगे मतदान।


मतदाता संख्या के आधार पर रूपपुर सहार में एक नया बूथ बनना था। रूपपुर के लोगों का मानना था कि गांव में पूर्व प्राथमिक विद्यालय, प्राथमिक विद्यालय व पंचायत घर बना होने के कारण नया बूथ उन्हीं के गांव में बनेगा, पर राजनीतिक दबाव के चलते नया बूथ कटरा गांव के आंगनबाड़ी केन्द्र में बना दिया गया जो अभी तक हैंडओवर नहीं हुआ है। जहां न तो शौचालय है और न ही‌ पेयजल की व्यवस्था है। बताया कि रूपपुर गांव में 385 जबकि कटरा गांव में 315 ही मतदाता हैं। रूपपुर के बीरू भदौरिया, राजेन्द्र सिंह कुशवाह, रमेश सिंह सेंगर, चंद्रपाल सिंह भदौरिया, विक्की भदौरिया, बृजभान सिंह, राधेश्याम बाथम, बाबूराम बाथम, प्रकाश चंद्र दोहरे, श्रीपाल दोहरे, शिव कुमार दोहरे, रामअवतार शर्मा, महेश शर्मा, विजय सेंगर व गोविंद प्रताप कुशवाह ने कटरा में नये बनाये गये बूथ का विरोध करते हुए गांव के विद्युत पोलो पर काले झंडे लगाकर स्पष्ट तौर पर कह दिया कि वह लोग कटरा गांव में वोट डालने जाने के बजाय मतदान का बहिष्कार करेंगे।
ए, के सिंह संवाददाता जनपद औरैया

Karmakshetra TV अब Google News पर भी !