Saturday , February 24 2024
Breaking News


पी. चिदंबरम की भाजपा को घेरने की कोशिश हुई नाकाम, डॉ. राजेश्वर सिंह ने आंकड़ों के साथ दिया करारा जवाब

डॉ. राजेश्वर सिंह ने दी पी. चिदंबरम को सलाह — महंगाई पर बोलने से पहले कर लेना चाहिए अपना होमवर्क

भारत का आर्थिक बदलाव -पीएम मोदी के नेतृत्व में ‘फ्रैगाइल फाइव’ से सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था : डॉ. राजेश्वर सिंह

हाल ही में राज्यसभा में मौजूदा वैश्विक परिस्थितियों पर हुई चर्चा में कांग्रेस सदस्य पी. चिदंबरम ने बेरोजगारी, गरीबी और महंगाई जैसे मुद्दों पर केंद्र सरकार को घेरने का प्रयास किया।

हालाँकि, प्रवर्तन निदेशालय के पूर्व संयुक्त निदेशक और भाजपा विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने कांग्रेस शासन के दौरान देश की बिगड़ती स्थितियों पर प्रकाश डालते हुए, विभिन्न आंकड़ों के माध्यम से आर्थिक मंदी, गरीबी और बेरोजगारी के स्तर पर प्रकाश डालते हुए इन आरोपों का खंडन किया। उन्होंने भाजपा के कार्यकाल के दौरान अर्थव्यवस्था में बदलाव, वृद्धि और विकास भी किया।

डॉ. राजेश्वर सिंह ने चिदम्बरम के दावों का खंडन करने के लिए जो आंकड़े पेश किए वो हैरान कर देने वाले हैं। उन्होंने उल्लेख किया कि कांग्रेस के कार्यकाल के दौरान, जून 2008 में, मुद्रास्फीति दर 11.05% तक बढ़ गई थी, जो दोहरे अंकों में सबसे अधिक थी। भारत वैश्विक स्तर पर “नाज़ुक पाँच” अर्थव्यवस्थाओं में से एक था। वैश्विक स्तर पर चालू खाता घाटा 6.8% के सर्वकालिक उच्च स्तर पर था। राजकोषीय घाटा 5.9% था, जो अब घटकर 4% से भी कम हो गया है। जीडीपी विकास दर महज 5.3% थी, जो अब 6.5% से अधिक हो गई है।

इन आंकड़ों के साथ डॉ. राजेश्वर सिंह ने सुझाव दिया कि महंगाई पर बोलने से पहले चिदंबरम को अपना होमवर्क कर लेना चाहिए।

इसके अलावा, डॉ. राजेश्वर सिंह ने पिछले नौ वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत की “फ्रैजाइल फाइव” में से एक होने से लेकर वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था हासिल करने तक की उल्लेखनीय यात्रा पर प्रकाश डाला।

विधायक ने बताया कि, FY2023 में, अर्थव्यवस्था सालाना आधार पर 7.2% की दर से बढ़ी, जो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेज़ है। आईएमएफ ने वित्त वर्ष 2024 में भारत के लिए 6.3% वार्षिक वृद्धि की भविष्यवाणी की है, जो फिर से प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेज़ है। नौ साल पहले की तुलना में अमेरिकी डॉलर के संदर्भ में भारत की अर्थव्यवस्था में 87% से अधिक का विस्तार हुआ है। देश की जीडीपी 2014 में 2 ट्रिलियन डॉलर से बढ़कर 2023 में लगभग 4 ट्रिलियन डॉलर हो गई है।

डॉ सिंह ने आगे कहा कि वर्तमान में, भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का दर्जा रखता है, आईएमएफ के अनुमान के अनुसार 2027 तक यह तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद में भारत का वर्तमान योगदान कुल घरेलू उत्पादों में लगभग 15% है, जो वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक उज्ज्वल स्थान के रूप में मान्यता प्राप्त कर रहा है।

करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेडी को सुरक्षा नहीं दिए जाने पर उठाए गंभीर सवाल—
निर्वतमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और डीजीपी पर हो सीबीआई जांच – डॉ राजेश्वर सिंह

भाजपा विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या को लेकर राजस्थान के निर्वतमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रदेश के डीजीपी पर गंभीर सवाल उठाएं हैं। विधायक ने निर्वतमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और डीजीपी पर सीबीआई जांच की मांग की है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सुखदेव सिंह गोगामेडी को सुरक्षा क्यों नहीं दी गई जबकि कुछ दिन पहले ही उनकी हत्या हो जाने की आशंका जताई जा रही थी और इस बाबत सुरक्षा की मांग भी की गई थी।

सुखदेव सिंह गोगामेड़ी के निधन पर विधायक ने गहरा शोक व्यक्त किया और शोक संतप्त परिजनों, उनके समर्थकों के प्रति संवेदना व्यक्त की। इस घटना से आहत डॉ. राजेश्वर सिंह ने कहा कि सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की वीभत्स हत्या मन को व्यथित करने वाली है, इस कुकृत्य की जितनी भर्त्सना की जाए वो कम है। भाजपा शासन काल में किसी अपराधी को छोड़ा नहीं जायेगा, किसी को बख्शा नहीं जायेगा, अपराधियों को ऐसी सजा दी जाएगी कि दूसरा कोई ऐसा अपराध करने की हिम्मत ना कर सकेगा।

बता दें कि राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की मंगलवार को उनके आवास पर दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या कर दी गई। उनकी हत्या के बाद से करणी सेना के कार्यकर्ताओं और उनके समर्थकों में जबरदस्त रोष है।