Saturday , May 4 2024
Breaking News

सिद्धार्थनगर जनपद के प्रभारी मंत्री ए0के0 शर्मा ने कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभागों एवम् जनपद के विकास कार्यों की समीक्षा की.



नाले व नालियेां की साफ-सफाई चाक चौबंद रखे, जिससे कही पर भी जल जमाव की समस्या न हो

संचारी रोग, मच्छर जनित बीमारियो मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए नगर क्षेत्र में एन्टी लार्वा का छिड़़काव, फागिंग कराने के दिए निर्देश

विद्युत व्यवस्था के सुधार हेतु जनप्रतिनिधियों के प्राप्त प्रस्तावों पर कार्यवाही करें

विद्युत व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण एवम् निर्बाध आपूर्ति के लिए ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि, जर्जर तार व पोल को बदलने के कार्य में तेजी लाने निर्देश

अधिकारियों को सख्त निर्देश कि जनपद के विकास कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये

जनपद में लंपी वायरस की रोकथाम व संभावित लक्षण वाले पशुओं को चिन्हित कर टीकाकरण कराए

लोगों को आसान स्वास्थ्य सुबिधा मुहैया कराने हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा हेल्थ वेलनेस सेंटर पर आयुष्मान मेला आयोजित कराया जाये

डुमरियागंज सांसद ने प्रभारी मंत्री से गैर बासमती चावल के निर्यात पर लगी रोक को हटवाने का किया अनुरोध




सिद्धार्थनगर : उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री तथा सिद्धार्थनगर जनपद के प्रभारी मंत्री श्री ए0के0 शर्मा जी ने आज सिद्धार्थनगर जनपद के कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभागों एवम् जनपद के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की। इस अवसर पर सांसद डुमरियागंज श्री जगदम्बिका पाल, विधायक बांसी श्री जय प्रताप सिंह एवं मुख्य विकास अधिकारी श्री जयेन्द्र कुमार भी उपस्थिति थे।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए नगर विकास मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने उपस्थित सभी नगर पालिका परिषदों एवम् नंगर पंचायतो के अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिया कि नाले व नालियेां की साफ-सफाई चाक चौबंद रखे, जिससे कही पर भी जल जमाव की समस्या न हो। साथ ही संचारी रोग, मच्छर जनित बीमारियो मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए नगर क्षेत्र में एन्टी लार्वा का छिड़़काव, फागिंग कराये। मंत्री जी ने अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिया कि आरडीएसएस योजना, बिजनस प्लान तथा नगरीय क्षेत्र में कराए जा रहे विद्युत कार्यो के बारे में जनप्रतिनिधिगणों को सूचना उपलब्ध करायें तथा विद्युत व्यवस्था के सुधार हेतु जनप्रतिनिधियों के प्राप्त प्रस्तावों पर कार्यवाही करें। समय-समय पर जनप्रतिनिधियों से सम्पर्क स्थापित कर जनता की समस्याओं का निस्तारण करायें। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये।
नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने निर्देश दिया कि सभी अधिकारी/कर्मचारी जनप्रतिनिधियों व जनता का फोन रिसीव करें। मंत्री जी ने विद्युत व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण एवम् निर्बाध आपूर्ति के लिए ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि, जर्जर तार व पोल को बदलने के कार्य में तेजी लाकर पूर्ण करने का निर्देश दिया। साथ ही उपभोक्ताओं को निर्धारित शेड्यूल के अनुरूप बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करें।
मंत्री जी ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी से पशुओं में फैल रहे लंपी रोग की रोकथाम के बारे में जानकारी प्राप्त की। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने अवगत कराया कि जनपद में लंपी वायरस का कोई केस नहीं है। संभावित लक्षण वाले पशुओं को चिन्हित कर सैम्पलिंग कराया जा रहा है और उस क्षेत्र के 02 किमी0 रेडियस के सभी पशुओं का टीकाकरण कराया जा रहा है। सभी गोशालाओं में टीकाकरण करा दिया गया है। जनपद में लंपी वायरस के रोकथाम व संभावित लक्षण वाले पशुओं को चिन्हित करने के लिए 26 टीमें गठित की गयी है।
मंत्री जी ने आयुष्मान भवः कार्यक्रम के अन्तर्गत आयुष्मान मेले के बारे में जानकारी प्राप्त किया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने प्रभारी मंत्री जी को अवगत कराया कि कल 12 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा 236 हेल्थ वेलनेस सेंटर पर आयुष्मान मेला आयोजित किया जायेगा। जिसमें मेडिकल कालेज के प्रशिक्षित डाक्टर्स लोगों का हेल्थ चेकअप करेंगे।
मंत्री जी द्वारा कृषि के बारे में जानकारी प्राप्त करने पर जिला कृषि अधिकारी ने अवगत कराया कि समय-समय पर बरसात होने के कारण फसल ठीक है। काला नमक धान की रोपाई में प्रगति हुआ है। जनपद में खाद की पर्याप्त उपलब्धता है।
जनपद के प्रभारी मंत्री श्री ए0के0 शर्मा जी द्वारा शिक्षा, जल निगम, पर्यटन, पेंशन, सिंचाई, राजस्व आदि विभागों के कार्यों की समीक्षा की गयी। मंत्री जी ने सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जन शिकायतों को सुनने के लिए समय निर्धारित करे। प्रतिदिन सुबह 10-12 बजे तक अपने कार्यालय में जनता की समस्याओं को सुनकर उसका निस्तारण कराये। आईजीआरएस पर प्राप्त होने वाली शिकायतो का समयबद्ध निस्तारण कराये।
मंत्री जी ने जनप्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि आप लोग लोगो को जागरूक करे, जिससे विद्युत बिल का भुगतान अधिक से अधिक हो सके।

बैठक में डुमरियागंज के सांसद श्री जगदम्बिका पाल ने प्रभारी मंत्री से अनुरोध किया कि गैर बासमती चावल के निर्यात पर रोक लगा दी गयी है, जिससे ओडीओपी में चयनित जनपद का काला नमक चावल भी प्रभावित होगा, जिसको खुलवाने का प्रयास करें, जिससें जनपद के किसानों को काला नमक चावल का अच्छा मूल्य प्राप्त हो और जिससे उनकी आय दोगुनी हो सके।
मुख्य विकास अधिकारी श्री जयेन्द्र कुमार ने प्रभारी मंत्री जी को विश्वास दिलाते हुए कहा कि आप द्वारा दिये गये निर्देशो का विभागीय अधिकारीयो द्वारा शत-प्रतिशत पालन कराया जायेगा।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 वी0 के0 अग्रवाल, प्राचार्य मेडिकल कालेज डॉ0 ए0के0 झा,पी0 डी0 नागेन्द्र मोहन राम त्रिपाठी, जिला विकास अधिकारी, उप कृषि निदेशक अरविन्द कुमार विश्वकर्मा, जिला कृषि अधिकारी, अधीक्षण अभियन्ता विद्युत, डी0सी0 मनरेगा रविशंकर पाण्डेय, समस्त अधि0 अभि0 विद्युत, समस्त अधिशासी अधिकारी तथा जनपद स्तरीय अन्य अधिकारी उपस्थित थे।